जाने बच्चो के मिटटी में खेलने के फायदों के बारे में
जाने बच्चो के मिटटी में खेलने के फायदों के बारे में
Share:

बच्चों के विकास के लिए स्वतंत्र माहौल की जरूरत होती है. मिट्टी और खुली जगह में खेलने से बच्चों का इम्यून सिस्टम तो मजबूत होता ही है साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती हैं.

1-अक्सर हम यह मानते हैं कि मिट्टी से बच्चों को संक्रमण हो सकता है. इसलिए हम अपने बच्चों को मिट्टी में खेलने नहीं देते. लेकिन मिट्टी में सिर्फ संक्रमण फैलाने वाले ही नहीं बल्कि हेल्थ-फ्रैंडली बैक्टीरिया भी होते है, जो बच्चे को मानसिक और शारीरिक फायदा पहुंचाते हैं और बच्चा इससे मजबूत बनता है.

2-बच्चों में रचनात्मक्ता बढ़ाने के लिए मिट्टी और खुले वातावरण में खेलने देना चाहिए. इससे बच्चों का शरीर तो मजबूत होता ही है साथ ही उनकी कुछ अलग और रचानात्मक करने की शक्ति भी बढ़ती हैं.

3-बच्चों को मिट्टी और खुली जगह में खेलने देने से उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. ऐसे बच्चों को अन्य बच्चों के मुकाबले प्रदूषण और अन्य चीजों से एलर्जी बहुत कम होती है.

4-मिट्टी में पाया जाने वाला बैक्टीरिया दिमाग को तेज करने में मदद करता है. इसलिए डाक्टर कहते हैं कि बच्चों को वीडियो गेम और पीएसपी देकर उनके मस्तिष्क को खराब करना की जगह उन्हें मिट्टी में खेलने की अनुमति दें जिससे की उनके ज्ञान में सुधार हो.

5-बच्चों को मिट्टी में खेलने की अनुमति देना उनको रिलैक्स और शांत रहने में मदद करता है. मिट्टी की खुशबू और मिट्टी में उपस्थित सूक्ष्म कीटाणु बच्चे के मूड को ठीक करता है और उसे खुशी देता है. इसके अलावा, दूसरे बच्चों के साथ मिट्टी में खेलना उनके तनाव के स्तर को कम करता हैं.

इन तरीको सर्दियों में अपने दिल का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -