जानिए हिमालय में स्थित ज्ञान मठ की चमत्कारी बाते
जानिए हिमालय में स्थित ज्ञान मठ की चमत्कारी बाते
Share:

हिमालय की ऊंटी-ऊंची पहाड़िया देखने में बहुत खूबसूरत और मन मोह लेने वलए होती है.लेकिन इन्हीं पहाड़ियों पर कुछ ऐसे राज भी छिपे हुए है, जिनसे बहुत से लोग अंजान है. ज्ञानगंज मठ हिमालय की एक ऐसी जगह है जो शांग्री-ला, शंभाला और सिद्धआश्रम के नाम से भी जानी जाती है. कुछ का कहना है कि यहां से ही लोगों का भाग्य निश्चित हो जाता है. इतना ही इसके बारे में लोगों के बहुत से विचार है जैसे यहां आकर हर व्यक्ति अमर हो जाता है. 
 
1-ऐसे माना जाता है कि ऐसी जगह किसी साधारण इंसान को नहीं बल्कि सिद्धपुरुषों को ही आसानी से मिलती है. 

2-इसी के साथ यहां किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होती. ऐसा कहा जाता है कि यहां रहने वाले संन्यासियों और महापुरूषों की उम्र रूक जाती है. वह जन्म-मरन के चक्करों से मुक्त हो जाते है. 

3-इस मठ में रहने वाले सभी संन्यासियों और महात्मा तपस्या में लीन रहते है. हैरानी की यह बात है कि यह जगह सैटेलाइट में भी नहीं नजर आती. 

4-ग्यानगंज का जिर्क वाल्मीकि रामायण और महाभारत में भी किया गया है, जिसमें इसको सिद्धाश्रम का नाम दिया गया है. कहा जाता है कि यह जगह आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है. 

5-बुद्धिस्ट्स लोग यहां किसी न किसी तरह पहुंच जाते हैं, पर सबको यहां का रास्ता साफ-साफ समझ में नहीं आता. किसी कोई इसको आसानी से ढूंढ नहीं सकता.

शिव को कराये भांग से स्नानजानिए क्या है रुद्राक्ष पहनने का तरीकासुखी जीवन के लिए रोज करे हनुमान चालीसा का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -