जानिये हिमालय की रहस्यमय दुनिया के बारे में
जानिये हिमालय की रहस्यमय दुनिया के बारे में
Share:

हिमालय क्षेत्र में प्रकृति के सैकड़ों चमत्कार देखने को मिलेंगे. एक ओर जहां सुंदर और अद्भुत झीलें हैं तो दूसरी ओर हजारों फुट ऊंचे हिमखंड. हजारों किलोमीटर क्षेत्र में फैला हिमालय चमत्कारों की खान है. कुछ उदाहण यहां प्रस्तुत हैं-

1-इस क्षेत्र में कई प्रयोगों के दौरान पाया गया कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अचानक काम करना बंद कर देते हैं. कई पर्यटकों की इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां अचानक बंद हो जाती हैं. कई बार तो घड़ियों के समय में बदलाव की घटनाएं भी सामने आईं. इलाके के रहस्यों में शोध कार्यों के लिए गए वैज्ञानिकों में से कई ने स्वीकार किया कि उनको हर समय लगता था कि कोई उन पर हर समय निगाह रखे हुए है.

2-नारीलता नामक पौधे भारत में हिमालय क्षेत्र में पाया जाता है. इसका फूल 20 साल में एक बार खिलता है. यह फूल एक निर्वस्त्र स्त्री के आकार का होता है. यह एक बहुत ही आश्चर्यजनक और दुर्लभ घटना है. इसी तरह एक फूल हनुमानजी के मुख के समान होता है. हिमालय में ऐसे कई पेड़-पौधे हैं, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच जाते हैं.

3-जम्मू-कश्मीर की लेह सीमा में स्थित एक चमत्कारिक पहाड़ी है जिसे लोग मैग्नेटिक हिल कहते हैं. सामान्यतौर पर पहाड़ी के फिसलन पर वाहन को गियर में डालकर खड़ा किया जाता है. यदि ऐसा नहीं किया जाए तो वाहन नीचे की ओर लुढ़ककर खाई में गिर सकता है लेकिन इस मैग्नेटिक हिल पर वाहन को न्यूट्रल करके खड़ा कर दिया जाए तब भी यह नीचे की ओर नहीं जाता, बल्कि ऊपर की ओर ही खींचा चला जाता है. यही तो इस पहाड़ी का चमत्कार है कि वाहन लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से स्वत: ही ऊपर की ओर चढ़ने लगता है.

नवग्रह दोष से बचने के उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -