जानिए किस टाइप की स्किन पर नहीं लेनी चाहिए स्टीम?
जानिए किस टाइप की स्किन पर नहीं लेनी चाहिए स्टीम?
Share:

चाहे सर्दी हो या गर्मी, हर मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखना जरूरी है। मॉइस्चराइजेशन, क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन के अलावा स्टीमिंग भी त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती है। स्टीम लेने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं, जिससे यह कई त्वचा देखभाल दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। हालाँकि, स्टीम लेते समय कुछ कारकों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ व्यक्तियों को उनकी त्वचा के प्रकार और विशिष्ट समस्याओं के आधार पर स्टीम लेने से बचना चाहिए।

स्टीम आम तौर पर फायदेमंद है, लेकिन आपकी त्वचा के प्रकार और मौजूदा समस्याओं पर विचार करना आवश्यक है। आइए जानें कि स्टीम लेने से लाभ पाने की कोशिश में आप कैसे अनजाने में अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

स्टीम कब नहीं लेना चाहिए
विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों को केवल पेशेवर मार्गदर्शन में ही अपने चेहरे को स्टीम देनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, मेलास्मा, लालिमा, शुष्क त्वचा, खुजली और सक्रिय मुँहासे जैसी स्थितियों वाले लोगों को स्टीम लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा की ये समस्याएं बढ़ सकती हैं। हालाँकि स्टीम लेने से रोमछिद्र साफ़ और कस सकते हैं, लेकिन इन स्थितियों में इससे त्वचा की अन्य समस्याएँ बढ़ सकती हैं।

मेलास्मा को समझना
मेलास्मा एक गंभीर त्वचा संबंधी समस्या है जहां त्वचा भूरी और धब्बेदार दिखने लगती है, जो आमतौर पर गालों, नाक, माथे या ऊपरी होंठ पर देखी जाती है। इसे अक्सर हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है। मेलास्मा के दौरान त्वचा अत्यधिक संवेदनशील हो जाती है और इस दौरान स्टीम लेने से परेशानियां बढ़ सकती हैं और स्थिति और खराब हो सकती है।

चेहरे पर स्टीम लेने से जुड़े मिथक
चेहरे पर स्टीम लेने को लेकर कई मिथक हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह मुँहासों में सुधार करता है, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है, और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, छिद्रों को डिटॉक्सीफाई करता है। हालाँकि, इन मिथकों पर आँख बंद करके भरोसा करने से पहले विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

ब्लैकहेड्स के लिए फेशियल स्टीमिंग के फायदे
ब्लैकहेड्स से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए चेहरे पर स्टीम फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लैकहेड्स को आसानी से हटाने में सहायता करता है, हालाँकि सावधानी आवश्यक है। दूसरी ओर, व्हाइटहेड्स स्टीम लेने पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं और इस विधि से संभावित रूप से खराब हो सकते हैं।

चेहरे को स्टीम देने की उचित तकनीक
जो लोग ब्लैकहेड्स हटाना चाहते हैं, उनके लिए स्टीमिंग सत्र को 1 से 1.5 मिनट तक सीमित करने की सिफारिश की जाती है। महीने में एक या दो बार चेहरे को स्टीम देने की सलाह दी जाती है और यह सुनिश्चित करें कि दिनचर्या के बाद मॉइस्चराइजर लगाया जाए। स्टीमिंग के बाद मॉइस्चराइजेशन की उपेक्षा करने से शुष्क त्वचा का खतरा बढ़ जाता है।

अंत में, जबकि चेहरे पर स्टीम लेने के अपने फायदे हैं, आपकी त्वचा की ज़रूरतों और स्थितियों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। पेशेवर सलाह लेना और यह समझना कि कब स्टीम लेने से बचना चाहिए, स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि त्वचा की देखभाल एक ही आकार में सभी के लिए उपयुक्त नहीं होती है, और एक वैयक्तिकृत दृष्टिकोण प्रभावी त्वचा देखभाल की कुंजी है।

हेयर टाइप को ध्यान में रखकर चूज करें शैंपू

इन घरेलू उपायों से रोकें बाल झड़ना

बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लकड़ी की कंघी, जानें इसके इस्तेमाल के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -