इस वजह से गिरगिट अपना रंग बदलने में होते हैं सक्षम
इस वजह से गिरगिट अपना रंग बदलने में होते हैं सक्षम
Share:

धरती पर कई प्रकार के जीव जंतु हैं, जो की अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही जीव के बारें में बताने जा रहे हैं जो अपना रंग बदलने में माहिर होता हैं . इस जीव का नाम हैं गिरगिट. दरअसल, गिरगिट के रंग बदलने वाली आदत के बारे में आपने सुना ही नहीं बल्कि देखा भी होगा. अपनी इस प्रकृति के लिए गिरगिट काफी मशहुर हैं. लेकिन कभी आपने इस बात को सोचा है कि आखिर गिरगिट अपना रंग क्यों और कैसे बदल पात है? 

बता दें की दुनिया में हर जीव के पास अपना कुछ खास हुनर है, जिससे वह अपना जीवन यापन करता है. कुछ ऐसा ही हुनर गिरगिट को भी मिला है. ऐसा माना जाता है कि सुरक्षा के हिसाब से गिरगिट अपना रंग बदलते हैं. शिकारियों से बचने के लिए गिरगिट जहां बैठा होता है अपने आप को उसी रंग में ढाल लेता है. गिरगिट अपना रंग बदल कर खुद को बचा लेते हैं. साथ ही गिरगिट अपना पेट भरने के लिए शिकार भी करते हैं. शिकार करने के दौरान भी गिरगिट अपने रंग को बदल लेते हैं, जिससे उनके शिकार को इस बात का आभास नहीं होता है और भागते नहीं हैंं. इस तरह से गिरगिट अपना शिकार भी आसानी से कर लेता है.  

जानकारी  के लिए बता दें की हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार गिरगिट अपनी भावनाओं के अनुसार रंग बदलते हैं. गुस्सा, आक्रमकता, एक-दूसरे से बात करने के लिए और दूसरे गिरगिटों को अपना मूड दिखाने के लिए गिरगिट अपना रंग बदलते हैं. रिसर्च के अनुसार गिरगिट कई बार अपना रंग नहीं केवल चमक बदल लेते हैं. वहीं खतरे की स्थिति में गिरगिट अपने रंग के साथ-साथ आकार भी बदल लेते हैं. गिरगिट अपने आकार को बड़ा भी कर सकता है और जरूरत पड़ने पर छोटा भी कर सकता है. गिरगिट के शरीर में फोटोनिक क्रिस्टल नामक एक परत होती है, जो माहौल के हिसाब से रंग बदलने में मदद करती है. फोटोनिक क्रिस्टल की परत प्रकाश की परावर्तन को प्रभावित करती है, जिससे गिरगिट का बदला हुआ रंग दिखाई पड़ता है. जैसे कि जब गिरगिट जोश में होता है तो फोटोनिक क्रिस्टल की परत ढीली पड़ जाती है, इससे लाल और पीला रंग परावर्तित होता है.

लॉकडाउन में बच्चे के साथ डॉगी ने खेला इस तरह गेम, यहाँ देखे मजेदार वीडियो

लॉकडाउन में बच्चे के साथ डॉगी ने खेला इस तरह गेम, यहाँ देखे मजेदार वीडियो

इस शख्स को घोड़े को छेड़ना पड़ा महंगा, यहाँ देखे क्या है पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -