जानिए किस तरगा हुई थी NEET की स्थापना
जानिए किस तरगा हुई थी NEET की स्थापना
Share:

नीट (National Eligibility cum Entrance Test) भारत में चिकित्सा कोर्स में प्रवेश के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रवेश परीक्षा है। यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से, छात्रों को चिकित्सा और डेंटल कोर्सेज के लिए चयनित किया जाता है। यह एक गंभीर परीक्षा है और इसमें अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सटीक तैयारी और प्रयास की जरूरत होती है।

नीट परीक्षा के लिए पात्रता मानदंडों में संशोधन किया गया है। 2019 से, आयु सीमा 25 वर्ष है और अनुसूचित जनजाति (SC) / अनुसूचित जनजाति (ST) / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (OBC-NCL) उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष है। छात्रों को कोई भी अवंटित छोड़ दिया जाता है जिन्होंने पहले से ही प्री मेडिकल टेस्ट (PMT) / अग्रेगेट अंक प्राप्त कर लिए हैं।

नीट परीक्षा का पैटर्न चार विषयों, जैसे कि बॉटनी, जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और जीव विज्ञान, को कवर करता है। परीक्षा में कुल 180 प्रश्न होते हैं, जिनमें हर प्रश्न के लिए चार विकल्प होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक प्राप्त किए जाते हैं, जबकि हर गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती होती है।

नीट की तैयारी के लिए छात्रों को समय-समय पर अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। वे प्रश्न पत्रों के माध्यम से मॉडल पेपर्स का अभ्यास कर सकते हैं और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन कर सकते हैं। साथ ही, छात्रों को परीक्षा के लिए योग्यता मानदंडों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और वे सिलेबस के अनुसार अध्ययन करें।

नीट परीक्षा के लिए अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए न केवल तैयारी, बल्कि धैर्य और मेहनत की भी आवश्यकता होती है। छात्रों को आत्मविश्वास रखना चाहिए और परीक्षा के दिन स्थानिकता और समय प्रबंधन का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें स्वस्थ रहने के लिए भी समय देना चाहिए, जैसे कि नींद पूरी करना, स्वस्थ भोजन खाना और योग और मेडिटेशन का अभ्यास करना।

NEET का इतिहास: नीट (National Eligibility cum Entrance Test) एक प्रमुख मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जो भारत में मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा भारतीय चिकित्सा परीक्षा परिषद (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती थी, लेकिन अब यह अधिकांशतः राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। बता दें कि  जब भारतीय चिकित्सा परीक्षा परिषद (CBSE) द्वारा "All India Pre-Medical Test (AIPMT)" आयोजित की जाती थी। इस परीक्षा के माध्यम से, छात्रों को भारतीय चिकित्सा कॉलेजों में प्रवेश का मौका प्राप्त होता था।

2013 में राष्ट्रीय अदालत के फैसले के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने अध्यादेश को रद्द कर दिया और एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) के लिए विभिन्न राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता को खत्म करने के लिए नया एकीकृत प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया।

2016 में, सरकार ने "All India Pre-Medical Test (AIPMT)" को अब "National Eligibility cum Entrance Test (NEET)" के रूप में बदलने का निर्णय लिया। इससे पहले, छात्रों को एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) के लिए एकीकृत प्रवेश परीक्षा के रूप में NEET-1 और NEET-2 को देना होता था।

2019 से आगे, NEET परीक्षा NTA द्वारा एक बार प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। छात्रों को NEET परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है और परीक्षा केंद्रों पर लिखित परीक्षा देनी होती है।

NEET का इतिहास इस प्रकार से विकसित हुआ है और यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा बन चुकी है जो भारतीय चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त करती है। NEET परीक्षा आपकी पेशेवर करियर की एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकती है और इसलिए छात्रों को इसकी तैयारी में समय और मेहनत निवेश करने की आवश्यकता होती है।

नीट परीक्षा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

नीट परीक्षा क्या है?
नीट परीक्षा की पात्रता मानदंड क्या हैं?
नीट परीक्षा का पैटर्न क्या है?
नीट परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स क्या हैं?
नीट परीक्षा के लिए अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कैसे स्थानिकता और समय प्रबंधन करें?

जारी हुआ सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट, 14 हजार उम्मीदवार हुए पास

REDDIT ने पेश किया अपना नया AI जानिए क्या है खासियत

आभासी वास्तविकता (वीआर) को क्यों नहीं दी जाती रियल वर्ल्ड में मान्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -