गाड़ी चलाने वालों के लिए है ये बड़ी खबर, नहीं पढ़ी तो पड़ जाएंगे मुसीबत में
गाड़ी चलाने वालों के लिए है ये बड़ी खबर, नहीं पढ़ी तो पड़ जाएंगे मुसीबत में
Share:

ट्रांसपोर्ट विभाग से लेकर मंत्रालय तक मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों में बदलाव करती रहती है। आप सभी को बता दें कि विभाग इसकी जानकारी लोगों तक अलग अलग तरीके से पहुंचाती है ताकि सभी लोग इसका पालन करें। ऐसे में सुरक्षित ड्राइविंग को लेकर मंत्रालय काफी सचेत है हालाँकि ऐसा होने के बाद भी कुछ लोग नियमों की अनदेखी करते हैं। अब आज हम आपको कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जाननी जरुरी है वरना आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है। 

पहला नियम : जब भी आप कार चला रहे हो तो ध्यान रखे की इसका म्यूजिक बहुत तेज न हो। जी दरअसल तेज म्यूजिक बजाते हुए पकड़े जाने पर 100 रुपए का चलान कट सकता है। इसी के साथ अगर ट्रैफिक पुलिस को लगता है कि यह तेज म्यूजिक सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए खतरा है, तो इस राशि को बढ़ाया भी जा सकता है और आपका ड्राइवर लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

दूसरा नियम: गाड़ी तेज रफ्तार से भगाने के शौकीन हैं तो रूक जाइए क्योंकि ऐसा करने पर जुर्माना या लाइसेंस जब्त हो सकता है। सबसे खासकर स्कूल या हास्पिटल के पास सरकार ने स्पीड लिमिट तय की हुई है। ऐसे में कोशिश करें की इन रास्तों पर 25 किलोमीटर से प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड न हो।

तीसरा नियम: गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करना मना है। हालाँकि ब्लूटूथ के जरिए गाड़ी चलाते हुए फोन पर बात करना भी गैरकानूनी है और ऐसा करने पर जुर्माना या लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

चौथा नियम:  दुनिया में कई लोग हैं जो रेड लाइट के दौरान भी जेब्रा क्रांसिंग को आगे तक गाड़ी लगा देते है, ऐसा करने पर आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी कुछ महीनों के लिए सस्पेंड किया जा सकता है।

पांचवा नियम: प्रेशर हॉर्न के इस्तेमाल पर पूरे देश में प्रतिबंध है। ऐसे में ऐसा करने पर लाइसेंस जब्त होने के अलावा भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

छठा नियम: भीड़ भाड़ में एंबुलेंस को रास्ता नहीं देने पर आपका चालान कट सकता है या लाइसेंस जब्त हो सकता है।

वाहनों के लिए जारी हुआ नया नियम, इन दो चीजों के बिना नहीं चला सकेंगे गाड़ी!

VIDEO: बोरी भर सिक्के लेकर स्कूटर खरीदने शोरूम पहुंचा शख्स, फिर जो हुआ देखकर रो पड़ेंगे आप

अब कैंटीन स्टोर से भी ले सकते है होंडा मोटरसाइकिल, जानिए क्या है कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -