वाहनों के लिए जारी हुआ नया नियम, इन दो चीजों के बिना नहीं चला सकेंगे गाड़ी!
वाहनों के लिए जारी हुआ नया नियम, इन दो चीजों के बिना नहीं चला सकेंगे गाड़ी!
Share:

नई दिल्ली: अगर आपके पास भी किसी तरह का वाहन है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए जरुरी है। जी दरअसल, गाड़ियों से जुड़ा एक नया मसौदा नियम आया है। जी हाँ, अब गाड़ियों के अगले शीशे पर जल्द ही फिटनेस सर्टिफिकेट (Fitness certificate) और रजिस्ट्रेशन मार्क (Registration Mark) लगाना अनिवार्य हो जाएगा। आप सभी को बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज ने 28 फरवरी 2022 को एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें नए नियमों को लेकर जानकारी दी गई है। इस जारी हुए नए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वाहनों पर फिटनेस सर्टिफिकेट और मोटर वाहन के रजिस्ट्रेशन मार्क की वैलिडिटी को नियमों में बताए तरीके से प्रदर्शित करना होगा।

क्या हैं ये नए नियम- जी दरअसल जारी हुए नए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि हैवी गुड्स/ पैसेंजर व्हीकल/ मीडियम गुड्स और लाइट मोटर व्हीकल्स के मामले में इसे विंड स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसी के साथ ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और क्वाड्रिसाइकिल के मामले में, इसे विंड स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर लगाया जाएगा, अगर वहां पर आता हो।

दोपहिया वाहन पर इस तरह लगाना होगा- आपको बता दें कि इस नए नियम के मुताबिक मोटर साइकिल के मामले में, इसे गाड़ी के निर्धारित हिस्से पर लगाया जाएगा। जी हाँ, इसे ‘टाइप एरियल बोल्ड फॉन्ट’ में नीले रंग के बैकग्राउंट पर पीले रंग में लगाया जाएगा।

पूरी दुनिया में केवल 500 बाइक ही बेचेगी कंपनी

इस बाइक के 500km चलने पर भी मात्र इतने रुपए होंगे खर्च

अब कैंटीन स्टोर से भी ले सकते है होंडा मोटरसाइकिल, जानिए क्या है कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -