जानिए कैसे WHATSAPP ने बचाई युवक की जान
जानिए कैसे WHATSAPP ने बचाई युवक की जान
Share:

APPLE वॉच द्वारा जान बचाने की खबरें हम लगातार पढ़ते और सुनते रहते हैं लेकिन आज हम जिस ऐप के बारे में जानकारी दे रहे है वो WhatsApp है। जी हां WHATSAPP ने तुर्की में आए भूकंप की वजह से मलबे में दबे एक 20 वर्षीय युवक को उसकी जान बचाने में सहायता की। युवक ने WHATSAPP पर एक वीडियो बनाया और लोकेशन के साथ कैप्शन लगाते हुए वीडियो को स्टेटस पर लगा दिया जिसे देखकर लोगों ने उसकी भी जान भी बचा ली है। 

खबरों का कहना है कि बीते सप्ताह सोमवार की दोपहर को जब दूसरा भूकंप आया, तब बोरान कुबत नाम का यह छात्र मालट्या (Malatya) में अपने रिश्तेदारों में मिलने के लिए गया था। भूकंप आने की वजह पूर्वी तुर्की स्थित मालट्या बुरी तरह प्रभावित हो चुका था और कुबत अपने रिश्तेदारों के साथ एक अपार्टमेंट ब्लॉक के मलबे के नीचे फंस गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार को पहले भूकंप से बचने के उपरांत  कुबत और उसके साथ के परिवार ने फिर से ब्लॉक में चले गए। लेकिन 7।5 तीव्रता के भूकंप से इमारत गिर गई और कुबत और उनका परिवार मलबे में फंस गया तब कुबत ने अपने स्मार्टफोन में मौजूद इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WHATSAPP का इस्तेमाल करते हुए अपने स्टेटस पर एक वीडियो बनाकर साझा किया और अपने लोकेशन की जानकारी देते हुए सहायता मांगी। 

वीडियो में कुबत ने कथित तौर पर तुर्की भाषा में एक मैसेज शेयर किया था इसमें बोला गया था कि जो कोई भी इस WHATSAPP स्टेटस देख रहा है वो कृपया मदद करे और हमें बचाएं। कुबत द्वारा दी गई जानकारी के उपरांत बचावकर्मी परिवार को बचाने में कामयाब हो गए और कुबत और उसकी मां और चाचा को मलबे से बाहर निकाला गया।

रॉयटर्स से बात करते हुए कुबत ने बोला है कि उनके पास फोन था इसलिए उन्होंने सोचा कि अगर वो सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हैं तो उनके दोस्त इसे देख सकते हैं और वे उनके पास पहुंच सकते हैं। इसलिए उन्होंने WHATSAPP पर वीडियो शेयर कर लोगों से मदद की मांग भी की।

हर किसी के होश उड़ाने आ रहा VIVO का नया स्मार्टफोन

Samsung की परेशानी बढ़ाने के लिए आ रहा OPPO का नया स्मार्टफोन

Valentine's Day पर JIO अपने कस्टमर को फ्री में दे रहा ये खास चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -