जाने कैसे करे शनि प्रदोष व्रत
जाने कैसे करे शनि प्रदोष व्रत
Share:

प्रदोष व्रत भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा के लिए विशेष तिथि है. इस तिथि में व्रत व पूजन का विशेष महत्व होता है और ऐसी माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस तिथि में पूजन करता है. उसको मां पार्वती व भगवान शंकर की कृपा मिलती है. शनि प्रदोष में खास तौर पर भगवान को तिल का भोग अर्पित करना चाहिए साथ ही गरीबों को भी भोग खिलाना चाहिए. काले छाते व जूते का दान करना चाहिए. इससे राशि में चंद्र देव से होने वाले सभी दोषों से शनि की कृपा से मुक्ति मिलती है.शनि प्रदोष व्रत में शनि और शिव भगवान की पूदा करने की विशेष लाभ है.

इन दिन इन उपायों में से कोई एक उपाय करने से आपको लाभ मिलेगा साथ ही आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी. जानिए इन उपायों के बारें में.  

1-शनि प्रदोष को तेल दान करने से इस समस्या से निजात मिल जाता है. इसके लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें और इसमें अपना चेहरा देखकर किसी को दान में तेल दे दे. इससे शनि दोष समाप्त हो जाएगा.

2-किसी कुत्ते को तेल चुपड़ी हुई रोटी खिलाना. ऐसा माना जाता है कि कुत्ता शनिदेव का वाहन है और जो लोग कुत्ते को खाना खिलाते हैं उनसे शनिदेव अति प्रसन्न होते हैं.

3-पीपल के वृक्ष को दोनों हाथों से स्पर्श करें. स्पर्श करने के साथ ही पीपल की 7 परिक्रमाएं करें. परिक्रमा करते समय शनिदेव का ध्यान करें और शनि मंत्र ऊं शंशनैश्चराय नम: का जप करें. इससे आपको लाभ मिलेगा.

4-शनि और हनुमान जी की पूजा करने का विशेष लाभ होता है. इस दिन दोनों की चालीसा का पाठ करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार शनि किसी भी परिस्थिति में हनुमानजी के भक्तों को परेशान नहीं करते हैं.

परेशानिया दूर करने के लिए करे सिन्दूर से गणेश...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -