यहाँ जानिए US आर्मी के सैनिक का डाइट प्लान
यहाँ जानिए US आर्मी के सैनिक का डाइट प्लान
Share:

सैन्य प्रशिक्षण, विशेषकर सेना में, अपनी कठोर शारीरिक और मानसिक माँगों के लिए जाना जाता है। प्रशिक्षण में कई प्रकार की गतिविधियाँ शामिल हैं जो न केवल मानसिक लचीलापन बनाती हैं बल्कि शारीरिक फिटनेस भी बढ़ाती हैं। कठिन वर्कआउट के अलावा, हार्ड-कोर फिटनेस प्रशिक्षण सेना के जवानों के लिए दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग बन गया है। हाल के शोध से पता चलता है कि लगभग 75% सैनिक अपने समग्र स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए आहार अनुपूरक लेते हैं। यह लेख 2021 के शोध अध्ययन के आधार पर अमेरिकी सेना कर्मियों द्वारा आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले विभिन्न पूरकों पर प्रकाश डालता है।

मल्टीविटामिन: एक लोकप्रिय स्वास्थ्य अनुपूरक
2021 के शोध के अनुसार, अमेरिकी सेना कर्मियों के बीच सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य पूरकों की सूची में मल्टीविटामिन शीर्ष पर हैं। मल्टीविटामिन कई व्यक्तिगत पूरकों की आवश्यकता के बिना दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि वे फायदेमंद हो सकते हैं, विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका ठोस भोजन के साथ संतुलित आहार है।

मांसपेशियों के निर्माण और रिकवरी के लिए प्रोटीन और अमीनो एसिड:
प्रोटीन और अमीनो एसिड मांसपेशियों के विकास और कसरत के बाद रिकवरी के लिए आवश्यक हैं। 2021 के एक अध्ययन में, अमेरिकी सेना के लगभग 33% लोगों ने प्रोटीन सेवन पर ध्यान देने के साथ पूरक का उपयोग करने की सूचना दी। प्रोटीन पाउडर का उपयोग आमतौर पर प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन विशेषज्ञ पर्याप्त प्रोटीन की खपत के लिए संपूर्ण खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देने की सलाह देते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ अमीनो एसिड की खुराक एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ा सकती है, जिससे शारीरिक फिटनेस में सुधार हो सकता है।

विटामिन और खनिज अनुपूरक:
अध्ययन से पता चलता है कि अमेरिकी सेना के लगभग 31% सैनिक विटामिन डी, आयरन या कैल्शियम की खुराक लेते हैं। सेना सैनिकों की आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए परफॉर्मेंस रेडीनेस बार जैसे विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर प्रदर्शन-तैयार पोषण बार प्रदान करती है। इन पूरकों का पर्याप्त सेवन समग्र स्वास्थ्य और प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण वातावरण में।

निष्कर्ष में, अमेरिकी सेना में इष्टतम स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बनाए रखने में कठोर प्रशिक्षण, संतुलित आहार और, कुछ मामलों में, पूरक आहार का विवेकपूर्ण उपयोग शामिल है। जबकि मल्टीविटामिन, प्रोटीन और अमीनो एसिड की खुराक आमतौर पर उपयोग की जाती है, विशेषज्ञ मुख्य रूप से एक पूर्ण आहार के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के महत्व पर जोर देते हैं। पूरक आहार का सावधानीपूर्वक एकीकरण सैन्य कर्मियों की अद्वितीय पोषण संबंधी मांगों को पूरा करने में सहायक भूमिका निभा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे अपने सामने आने वाली चुनौतियों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहें।

दीपिका पादुकोण की तरह फिट रहना चाहते है तो जान लीजिए एक्ट्रेस का डाइट चार्ट

आज ही इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना जवानी में हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

डायबिटीज के मरीज कर सकते है इन फलों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -