जाने इन 5 फलों के बारे में, जो ठण्ड के लिए है फायेमंद
जाने इन 5 फलों के बारे में, जो ठण्ड के लिए है फायेमंद
Share:

जैसा कि हम सभी को पता है ठण्ड का का दौर आ रहा है. जंहा  हमे अपने खाने पीने और शरीर का विशेष ध्यान रखना होता है. ठंड में खान-पान को लेकर काफी सारी सावधानी बरतनी चाहिए. उचित वक़्त पर उचित भोजन खाना चाहिए, तो हमारी सेहत को फायदा होता है. वहीं बिना मौसम वाले पदार्थ सेहतपर भारी हो सकते है. जिसमे बेहतर होगा उचित फलो का सेवन करना. जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते है. जानिए उन 5 फलों के बारे में जो ठण्ड में पहुंचते है फायदा .

अमरुद: 2016 में मिली जानकारी के अनुसार, 'अमरूद को यदि बिना काटे खाएंगे तो आपको नहीं होगी शुगर की बीमारी. इसमें ब्लड शुगर के साथ ही सीरम टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित होता है।'

पपीता: पपीता ठण्ड के लिए फायदेमंद फल है, इससे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है. मतलब यह ठंडे मौसम से बचने का एक प्राकृतिक और पौष्टिक तरीका है. यह महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इससे यह मासिक धर्म की ऐंठन कम करता है.

अंजीर: अंजीर यौन स्वास्थ्य (विशेष रूप से पुरुषों के लिए) के लिए फायदेमंद फल है. इसमें मौजूद विटामिन और खनिज की भारी मात्रा होती है. कैल्शियम की अधिक मात्रा से हड्डियों में ताकत आती है. इसमें मौजूद हाई फाइबर वजन कम करने और कब्ज को ठीक करते है.

पाइनऐपल: जिनको संतरा पसंद नहीं होता, वे अनानास यानी पाइनऐपल खाये. ये भी विटामिन सी से भरा होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो एलर्जी राइनाइटिस और अन्य मौसमी बीमारियों को रोकने में सहायता करता है.

चीकू: हम आपको बता दें कि चीकू में मौजूद विटामिन ए हमारे आहार का महत्वपूर्ण अंग है जो आंखों के लिए फायदेमंद है.जिसका सबसे अच्छा स्रोत चीकू है. यह फल बिना वक़्त की भूख में लाभकारी होता है, इससे अच्छी ऊर्जा मिलती है. और गर्भवती स्त्रियों को इसका सेवन करना चाहिए जिससे पानी कि कमी नहीं होगी.

State Health Society Bihar : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, जाने लास्ट डेट

किशमिश दे सकती है इन समस्याओ में राहत

आँखों में चढ़ा चश्मा हटवाना चाहते है तो आज ही अपना लीजिये ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -