जानिए हैकिंग के बारे मे
जानिए हैकिंग के बारे मे
Share:

हैकिंग के बारे मे कुछ बाते जानते है हैकिंग का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा हैकिंग होती कैसे है उसके बारे मे जानते है। जो व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने मे बैठ कर किसी और के कंप्यूटर के बारे मे सारी जानकारी निकाल ले उसे हैकिंग कहते है। हैकिंग करने के लिये मार्केट मे बहुत सारे सॉफ्टवेर भी है जिनका इस्तेमाल करके हैकिंग कर सकते है। हैकिंग को रोकने के लिये अभी कुछ उपाय नही किया गया है।

पहले जब हैकर्स छोटी गलतिया करते थे तो उन्हे बिना कोई सजा दिये ही छोड़ दिया जाता था। जिसकी वजह से दुनिया मे हैकिंग इतनी बढ़ गई है कि इसको रोकना अब मुश्किल हो गया है। आज दुनिया के हर कोने मे आपको हैकर्स मिलेंगे। हैकर्स का एक बहुत बड़ा नेटवर्क बन गया है। हैकर्स का एक ही मकसद है बस किसी भी तरीके से पैसे कमाना । अब हैकर्स छोटी चीजों को हैक नही करते है, बल्कि जो बड़ी वेबसाइड होती है उन्हे ही हैक करते है। इन वेब साइड पर हम लोग रोज विजिट करते है। अपनी आईडी और पासवर्ड डालते है जिन्हे ये हैकर्स हैक कर लेते है और उसका गलत इस्तेमाल करते है। जो वेब साइड बिक्री से या विवरण से जुड़ी होती है उन वेब साइड को हैकर्स पहले हैक करते है।

कंप्यूटर के जानकारो का ऐसा मानना है कि हैकर्स सबसे पहले हमारा पासवर्ड तोड़ते है, वो लोग बहुत सारे सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते है। जैसे ही हैकर को आपके पासवर्ड का पता चलता है वो आपकी सारी जानकारी निकाल लेता है। हैकर्स आप का बैंक अकाउंट भी हैक कर सकते है और आपका पूरा अकाउंट खाली कर सकते है। वो आपके अकाउंट मे अपने अनुसार कुछ भी कर सकता है। इंटरनेट पर हैकिंग के बहुत सारे तरीके दिये गये है जिन्हे पढ़कर लोग हैकिंग का काम सीख सकते है। अगर आप किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है तो हैकर आपका अकाउंट हैक करके सारी जानकारी निकाल सकता है। 

हैकर को हैकर नही क्रैकर बोलना चाहिये
हैकर सिर्फ उन लोगो को कहे जो किसी अच्छी तकनीकी के लिये काम करते है । और जो अच्छी तकनीकी के लिये काम नही करते है उन्हे क्रैकर्स बोलना चाहिये। आजकल मीडिया ने ऐसे शब्दो को समझना शुरू कर दिया है कि कौन हैकर है और कौन क्रैकर। दुनिया मे हैकिंग करना मतलब अपराध करना ही नही होता है कुछ अच्छे काम के लिये भी हैकिंग होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -