अब ऑक्सफ़ोर्ड में जाने अन्ना और अब्बा के अर्थ को
अब ऑक्सफ़ोर्ड में जाने अन्ना और अब्बा के अर्थ को
Share:

अक्सर आपने अपने आस-पास कई लोगों को ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के साथ गुनगुनाते हुए देखा होगा. अगर कोई व्यक्ति किसी भाषा के शब्दों को जान नहीं पाता है, तो वह सबसे पहले ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी का सहारा लेता है. ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने हाल ही में अपने नए संस्करण में हिंदी, गुजराती, उर्दू, तमिल, तेलुगु , भाषा के कई शब्दों को शामिल किया है. इस नये संस्करण में करीब 70 नए भारतीय शब्दों को डिक्शनरी में जगह दी गई है.

इसमें तेलुगु भाषा के शब्द 'अन्ना' को भी ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया गया है. सबसे  ख़ास बात यह है कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारतीय भाषाओं के 'अन्ना' के साथ 'अच्छा', 'अब्बा' जैसे अलग-अलग शब्दों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है. आपको बता दे कि 'बड़े भाई' को तेलुगु भाषा में अन्ना कहा जाता है. जिसे कि अब डिक्शनरी में जगह दी गई है. और उर्दू के शब्द 'अब्बा' को भी शामिल किया गया है, जिसका मतलब हिंदी में  'पिता' होता है.

साथ ही हिंदी भाषा के शब्द 'अच्छा', 'बापू', 'बड़ा दिन', 'सूर्य नमस्कार' आदि ने भी डिक्शनरी में अपनी जगह बनाई है. मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के ताजा संस्करण में भारतीय इंग्लिश के 70 नए शब्द जोड़े गए हैं, इतनी अधिक मात्रा में हिंदी के शब्दों का जुड़ना इस बात का संकेत है कि हमारी हिंदी भाषा 'वर्ल्ड लेवल' पर काफी तेजी से लोगो को आकर्षित कर अपने दायरे को बड़ा कर रही है.   

 

ये भी पढ़े-

इंडियन आर्मी में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करे आवेदन

जानिए, कंप्यूटर के इन ख़ास प्रश्नोत्तरो को

केमिस्ट्री के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

MoEF में निकली भर्ती, 2 लाख रु होगी सैलरी

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -