किरण बनी पुडुचेरी की 22वीं उपराज्यपाल

May 30 2016 09:53 AM
किरण बनी पुडुचेरी की 22वीं उपराज्यपाल

नई दिल्ली : देश की पहली महिला भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी और भारतीय जनता पार्टी की नेता किरण बेदी ने पुडुचेरी की 22वीं उपराज्यपाल के पद के लिए शपथ ग्रहण की. जैसे ही किरण ने यहाँ शपथ ली वैसे ही कांग्रेस के द्वारा भी यह घोषणा की गई कि वह उनके समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली है.

गौरतलब है कि बेदी को यह पद पुडुचेरी में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत के बाद मिला है. मामले में यह भी बता दे कि मद्रास उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच जी रमेश के द्वारा राजनिवास में एक समारोह के दौरान किरण बेदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई. इससे पहले मुख्य सचिव मनोज पारिदा ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा जारी किरण बेदी के नियुक्ति पत्र को पढ़ा गया.

इस शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, पूर्व मुख्यमंत्री एन रंगासामी, कांग्रेस विधायक, नेता एवं वरिष्ठ अधिकारीयो को भी देखा गया. बता दे कि किरण बेदी ने यहाँ वीरेंद्र कटारिया को रिप्लेस किया है. गौरतलब है कि वर्ष 2014 में कटारिया के बाद से अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल ए. के. सिंह के द्वारा पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभाला गया था.