...तो इसलिए नाराज़ है अमेरिका से किम जोंग

प्योंगयेंग: दुनिया भर के राजनीतिज्ञों की निगाहें जिस ऐतिहासिक मीटिंग पर टिकी हुईं थी, अब उसपर कहते के बदल मंडराने लगे हैं. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ सिंगापुर में होने वाली मीटिंग को रद्द करने की धमकी दी है. लेकिन सवाल ये है कि आख़िर क्यों बिदक गया किम जोंग उन? क्यों दिखाए उसने पुराने तेवर? तो वजह ये है कि एक तरफ तो अमेरिका किम पर दबाव बना रहा है कि वो अपने परमाणु कार्यक्रम बंद कर दे और दूसरी तरफ वो दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर मिलिट्री ड्रिल भी कर रहा है. ऐसे में किम को गुस्सा तो आना ही था.

यानि एक तरफ तो अमेरिका किम जोंग के सामने शर्त रखता है कि वो अपने परमाणु कार्यक्रम बंद कर दे, वहीं दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर ट्रंप की सेना मिलिट्री ड्रिल कर रही है. मैक्स थंडर नाम से हुए इस सैन्य अभ्यास में सौ से ज्यादा लड़ाकू विमान शामिल हुए थे, जिसमे दोनों देशों की सेनाओं ने अपना जोहर दिखाया था, मगर अमेरिका के इस कदम से उत्तर कोरिया के मार्शल किम जोंग उन को तेवर में ला दिया है.

किम के गुस्से की पहली वजह है वो मिलिट्री ड्रिल जो कोरियाई पेनिनसुला में अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर कर रहा है. जबकि दूसरी तरफ वो किम से ये उम्मीद कर रहा है कि वो प्रायद्वीप में शांति की पहल करे. अमेरिका की इस दोहरी रणनीति पर किम का गुस्सा जायज़ है. वहीं इस गुस्से की दूसरी वजह ये है कि ट्रंप के साथ मीटिंग से पहले अमेरिका की बढ़ती मांगों से उत्तर कोरिया परेशान हो गया है. अब देखना ये है कि विश्व के ये दो बड़े राजनेता अपने आपसे मसले हल कर पाते है या नहीं ?

प्रवासियों को ट्रम्प ने जानवर कहा

US मध्यवर्ती चुनाव: 80 से ज्यादा भारतीय मूल के उम्मीदवार

यरूशलेम में दूतावास खोलने वाला दूसरा देश बना ग्वाटेमाला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -