US मध्यवर्ती चुनाव: 80 से ज्यादा भारतीय मूल के उम्मीदवार

May 17 2018 11:03 AM
US मध्यवर्ती चुनाव: 80 से ज्यादा भारतीय मूल के उम्मीदवार

वाशिंगटन: अमेरिका में नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनाव होने वाले हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए वाइट हाउस के एक पूर्व अधिकारी गौतम राघवन ने कहा है कि इस मध्य अवधि चुनाव में 80 से ज्यादा भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं, इनमे से अधिकतर उम्मीदवार अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी से टिकट प्राप्त कर चुनाव में उतर रहे हैं. वहीं एशियाई अमेरिकी और प्रशांत क्षेत्र के 220 से ज्यादा प्रत्याशी 30 से ज्यादा राज्यों में होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे

गौतम ने बताया कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटों पर और सीनेट की 100 में से 35 सीटों पर यह चुनाव होने जा रहा है, इनमे भी अधिकतर उम्मीदवार डेमोक्रेटिक पार्टी से ही हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के चुनाव मंगलवार, 6 नवंबर, 2018 को आयोजित किए जा सकते हैं. ये मध्यवर्ती चुनाव रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के मध्य में ही होंगे. 

इन भारतीय अमेरिकी उम्मीदवारों में कैलिफार्निया से अमी राव और रो खन्ना, इलिनोइस से राजा कृष्णमूर्ति और वॉशिंगटन से प्रमीला जयपाल शामिल हैं. जो कांग्रेस में पुन: निर्वाचन का प्रयास करेंगे. सीनेट क्लास वन में सभी 33 सीटें चुनाव के लिए तैयार होंगी, चुनाव लड़ने वाली 23 सीटों में वर्तमान में डेमोक्रेट और आठ रिपब्लिकन (जिनमें से तीन सेवानिवृत्त हो रहे हैं), दोनों स्वतंत्र रूप से चुनाव में उतर रहे है.  

यरूशलेम में दूतावास खोलने वाला दूसरा देश बना ग्वाटेमाला

अमेरिका ने ईरान के बैंक प्रमुख को बताया 'वैश्विक आतंकी'

यरूशलेम मुद्दे पर अमेरिका के खिलाफ हुए अरब देश