भारत में निर्मित यह कार दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में मचाएंगी धमाल

भारत में निर्मित यह कार दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में मचाएंगी धमाल

भारतीय बाजार में Kia Seltos की एसयूवी 22 अगस्त को लॉन्च होनी है. यह साउथ कोरिया की कंपनी Kia Motors की भारत में पहली कार है. कंपनी की योजना भारत में बनी सेल्टॉस एसयूवी को अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के बाजारों में एक्सपोर्ट करने की है. किआ मोटर्स ने आंध्र प्रदेश में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है, जिसकी क्षमता सालाना 3 लाख गाड़ियां बनाने की है. कंपनी इस प्लांट में सेल्टॉस का प्रॉडक्क्शन इसी महीने शुरू करने वाली है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Honda CB300R की कीमत में हुआ इजाफा, जानिए नए दाम

अपने बयान में किआ मोटर्स इंडिया के हेड (मार्केटिंग और सेल्स) मनोहर भट ने कहा, ‘हम सेल्टॉस का एक्सपोर्ट करने के लिए दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और दक्षिण एशियाई देशों में अवसर देख रहे हैं. हालांकि, इसकी संख्या कम होगी, क्योंकि हमारा ध्यान भारत पर केंद्रित रहेगा.’ उन्होंने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका जैसे अन्य बाजारों की मांग की पूर्ति दक्षिण कोरिया में स्थित प्लांट से की जाएगी. कंपनी अनंतपुर स्थित प्लांट में पहले ही प्रॉडक्शन शुरू कर चुकी है.

इन आटोमेटिक स्कूटर्स में है कई लाजवाब फीचर, मिलेगी बाइक्स को कड़ी टक्कर

सेल्टॉस भारत में टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर और ह्यूंदै क्रेटा जैसी एसयूवी को टक्कर देगी. कंपनी ने शानदार लुक के साथ इस एसयूवी को कई बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है. सेल्टॉस में दिया गया 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम UVO कनेक्ट सिस्टम से लैस है। इससे कार हमेशा इंटरनेट से कनेक्ट रहेगी. इस कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी में 5 कैटिगरी (नेविगेश, सेफ्टी और सिक्यॉरिटी, वीइकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और कन्वीनियेंस) के तहत 37 स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं. इन फीचर्स से आपको लाइव लोकेशन टैक करने और कार के फीचर्स बाहर से कंट्रोल करने समेत कई सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा एसयूवी में 7-इंच एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम और स्मार्ट एयर प्यूरिफायर जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं.

त्यौहारी सीजन में बाइक के दाम तीन हजार रुपये बढ़ेंगे, जानिए वजह

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किआ सेल्टॉस में इंजन के तीन विकल्प होंगे. इनमें 138hp पावर वाला 1.4-लीटर पेट्रोल टर्बोचार्ज्ड, 115hp पावर वाला 1.5-लीटर पेट्रोल और 113hp पावर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं. ये तीनों इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप हैं। किआ सेल्टॉस की बुकिंग शुरू है. 25 हजार रुपये देकर इस नई एसयूवी की बुकिंग की जा सकती है. कीमत की घोषणा 22 अगस्त को लॉन्चिंग के समय होगी. संभावना है कि इसकी कीमत 11 लाख से 17 लाख रुपये के बीच होगी. 

Revolt RV400 में ख़ास फीचर की वजह से मोटरसाइकिल की खराबी का चलेगा पता

वाहन उद्योग ने मंदी से उबरने के लिए सरकार से मांगी मदद

Ducati Diavel 1260 मोटरसाइकिल कल होगी लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन