यहां बच्चे माँ के नाम से जाने जाते हैं, ऐसा है यहां की महिलाओं का रुतबा
यहां बच्चे माँ के नाम से जाने जाते हैं, ऐसा है यहां की महिलाओं का रुतबा
Share:

अधिकतर देशों में पुरुषों का राज चलता है. लेकिन कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर पुरुषों का नहीं बल्कि महिलाओं का राज चलता है. जी हाँ, जिस तरह पुरुष महिलाओं पर हुकुम चलाते हैं वैसे ही महिलाएं पुरुष पर हुकुम चलाते हैं. हमारे यहां शादी के बाद महिला को अपना घर छोड़कर पति के घर जाना पड़ता है. लेकिन एक ऐसी जनजाति के बारे में बताने जा रहे है जहां लड़कों की नहीं बल्कि लड़कियो का राज चलता है. आइये जानते हैं उस जगह के बारे में. 
 
दरअसल, भारत में मौजूद मेघालय, असम तथा बांग्लादेश के कुछ क्षेत्रों में खासी जनजाति के लोग रहते है. इस जनजाति में लड़कों को ज्यादा अहमियत नहीं दी जाती. यहां लड़कों के पैदा होने पर इतनी खुशी नहीं मनाई जाती जितनी लड़कियों के जन्म देने पर होती है. इतना ही नहीं यहां शादी करके लड़कियों के बजाएं लड़के विदा होते है. इतना ही नहीं परिवार के सभी फैसले लड़कियां ही ले सकती है. यानि यहां पर महिलाएं वे सब काम करती हैं जो पुरुष किया करते हैं. 

आपको जानकारी होगी की बाजार और दुकानों पर भी महिलाएं ही काम करती हैं और बच्चों का उपनाम भी मां के नाम पर होता है. इस समुदाय में लड़कियां बचपन में जानवरों के अंगों से खेलती हैं और उनका इस्तेमाल आभूषण के रूप में भी करती हैं.

साइकिल से टकराकर टूटी कार, सोशल मीडिया पर उड़ा मज़ाक

यहां हुआ दो सिर वाले बच्चे का जन्म, परन्तु हुआ कुछ ऐसा कि....

55 करोड़ रूपए हैं इस बिल्ली की कीमत, खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -