खाप पंचायत ने दी सुप्रीम कोर्ट को चुनौती
खाप पंचायत ने दी सुप्रीम कोर्ट को चुनौती
Share:

शामली : जहा एक और सरकार बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ का नारा बुलंद करने में लगी है वही देश के ग्रामीण अंचल में आज भी खाप पंचायतो के रूढ़िवादी फैसले सरकार का मुँह चिड़ा रहे. बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ही मानने से इंकार कर दिया है. बच्चियों को बेहतर मक़ाम और शिक्षा देने के मुद्दे पर उनका कहना है कि बेटियां नहीं पैदा करने से पैसा और इज्जत दोनों बचेंगे. खाप पंचायत में बोलते हुए चौधरी नरेश ने बेटियों को पैदा ही न करने कि नसीहत दे डाली.

प्रदेश की खाप पंचायत ने देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट को चुनौती देते हुए दो वयस्कों को अपनी मर्जी से विवाह करने के आदेश को मानने से भी मना कर दिया है. शामली में खाप पंचायती फरमान में कहा गया है कि अपनी मर्जी से शादी बर्दाश्त नहीं है, इसके साथ ही यह लोग बेटियों के जन्म पर अंकुश लगाने की तैयारी में हैं, इसी को लेकर आज शामली क्षेत्र के गांव भज्जू में एक विशेष कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत पहुंचे थे. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट पर खाप की पुरानी परम्पराओं पर हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि ऐसा होगा तो हम बेटियों के जन्म पर अंकुश लगाएंगे, इससे लड़के व लड़कों के बीच लिंगानुपात का जो अंतर बढेगा उसकी जिम्मेदारी भी माननीय सुप्रीम कोर्ट की ही होगी.

ऐसे में प्रश्न ये उठता है कि कब तक देश इस तरह के ढकोसलों और रूढ़ियों के हाथो बेटियों कि बलि देता रहेगा, और सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का जो सिलसिला पिछले दिनों से प्रचलन सा बन गया है ये कब और कैसे थमेगा. क्योकि विभिन्न मुद्दों पर देश में कानून और व्यवथा से खिलवाड़ करने वाले अब सुप्रीम कोर्ट की अवमानना तक करने से नहीं हिचकिचा रहे है.

आधार पर सुप्रीम कोर्ट की सरकार को चेतावनी

अयोध्या मामले पर अगली सुनवाई कब?

अयोध्या राम मंदिर : तारीख पर तारीख का पूरा सफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -