दक्षिण भारत का वो व्यंजन जिसे घर पर बनाना है बहुत आसान, जानिए कैसे
दक्षिण भारत का वो व्यंजन जिसे घर पर बनाना है बहुत आसान, जानिए कैसे
Share:

कई दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे अप्पम, बिसी बेले स्नान, डोसा आदि बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और बिना किसी अपराधबोध के खाए जा सकते हैं। हाँ! यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो खाना पसंद करते हैं लेकिन कम कार्ब्स और कैलोरी वाले भोजन के साथ अपने स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। ऐसा ही एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ दक्षिण भारतीय व्यंजन है केरल-शैली का वेजिटेबल स्टू। इसे मटर, आलू, बीन्स आदि सब्जियों से बनाया जाता है। स्वाद में बोल्ड होने के साथ यह पेट पर काफी हल्का होता है।

इस तरह बनाएं:-
एक पैन में 1 टेबल स्पून नारियल का तेल गरम करें और उसमें 2 लौंग, 1 तेज पत्ता, 1/2 इंच दालचीनी स्टिक और 1 इलायची की फली डालें। ½ इंच अदरक और 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें। अब इसमें 1 छोटा प्याज बारीक कटा हुआ डाल कर 1-2 मिनिट तक भूनें. फिर इसमें 1 मध्यम आकार का आलू क्यूब्स में कटा हुआ, 1 गाजर क्यूब्स में कटा हुआ, 1/2 कप कटी हुई बीन्स और 1/2 कप फ्रोजन मटर डालें। अब, आप एक चुटकी नमक डाल सकते हैं और मध्यम आँच पर सब्जियों के नरम और कोमल होने तक पका सकते हैं। पैन में 1 कप पानी डालकर उबाल आने दें। पैन का ढक्कन बंद करें और धीमी आंच पर धीमी आंच पर पकाएं ताकि यह सुनिश्चित हो जाए कि सब्जियां ठीक से पक गई हैं। अब कप नारियल का दूध डालें और मिलाएँ।

सब्ज़ियां पक जाने के बाद, ½ कप नारियल का दूध थोड़ी गाढ़ी स्थिरता के साथ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। स्वाद बढ़ाने के लिए स्टू को कुछ काली मिर्च पाउडर के साथ सीजन करें। स्टू को धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं। थोड़ा और अच्छा स्वाद जोड़ने के लिए, तड़का तैयार करें, बस कुछ करी पत्तों को तेल में तल लें। स्टू के ऊपर तली हुई करी पत्ता और नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें और परोसें।

मौसमी फ्लू के टीके लेने वाली माताओं से पैदा होने वाले बच्चों को नहीं होता है स्वास्थ्य का खतरा: अध्ययन

फोन पर बात करते हुए नर्स ने एक ही महिला को लगा दी वैक्सीन की दो डोज, तीसरी भी कर ली थी तैयार

तमिलनाडु में म्यूकोर्मिकोसिस से 1000 लोग हुए प्रभावित: स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -