विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में केन्या बना चैम्पियन

By Rohit Tripathi
Aug 31 2015 12:33 PM
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में केन्या बना चैम्पियन

पेइचिंग के बर्ड नेस्ट स्टेडियम में 30 सितंबर की रात को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का समापन हुआ. इस बार पदक तालिका में उलटफेर करते हुए केन्या ने 7 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य पदकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब केन्या ने तालिका में पहला स्थान प्राप्त किया है. वही जमैका 7 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य पदकों के साथ दूसरे और अमेरिका 6 स्वर्ण, 6 रजत और 6 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा है. अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ के नये अध्यक्ष सेबास्टियन कोए ने पेइचिंग विश्व चैंपियनशिप को एक महान प्रतियोगिता बताया. उन्होंने अपनी बात में आगे कहा चीन ने एक बेहतरीन प्रतियोगिता का आयोजन किया है.

कल खेली गई प्रतियोगिता में 1500 मीटर की दौड़ में केन्या के पुरुष खिलाडी किप्रो ने स्वर्ण पदक जीता. वही जमैका महिला टीम ने 4x400 मीटर रिले में अमेरिका को हराकर खिताब अपने नाम किया. पुरुष 4x400 मीटर रिले में अमेरिकी टीम ने स्पष्ट बढ़त से 2 सेकंड 57.82 मीली सेकंड के साथ पहला स्थान प्राप्त किया. इथोपिया महिला खिलाडियों ने महिला मेराथन और 5000 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता.

महिला जावलिन में जर्मन खिलाड़ी काथरिना मोलिटोर ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जबकि 66.13 मीटर से एशियाई रिकार्ड तोडकर चीनी खिलाड़ी ल्यू हवी हवी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया. कनाडा के खिलाडी दरेक ड्राइन ने पुरुष हाइ जम्प में 2.34 मीटर से स्वर्णँ पदक पर अपना कब्ज़ा जमाया, जबकि 2.33 मीटर से चीनी खिलाडी च्यांग क्वो वेइ दूसरा स्थान प्राप्त करने में कामयाब हुए. इस चैंपियनशिप में चीन ने कुल 1 स्वर्ण ,7 रजत और एक कांस्य पदक को अपने नाम किया.