पेट्रोल भरवाते समय रखें ध्यान इन बातों का
पेट्रोल भरवाते समय रखें ध्यान इन बातों का
Share:

हर कोई आज ये देख कर गाड़ी खरीदता है, यह कितना अच्छा माइलेज देगी. इस हिसाब से गाड़ी का सिलेक्शन होता है किन्तु एक चीज और जिस पर आप ध्यान दे तो गाड़ी के फ्यूल की बचत कर आप अच्छे माइलेज का आनंद उठा सकते है. इसी क्रम में आपको बता दे कि यदि आप ध्यान न दे तो आपको पेट्रोल पम्प पर भी ठगा जा सकता है. जब भी आप पेट्रोल भरवाते है, जीरो देखते है. यदि मीटर में आपके द्वारा मांगे गए पेट्रोल की कीमत सेट न करे तो वहां धोखा होने की संभावना है. जब भी पेट्रोल भरवाए तो मीटर में उस फिगर को जीरो जरूर करवाए.

पेट्रोल भरवाते समय यदि मीटर बहुत तेजी से चल रहा है तो समझ लीजिए गड़बड़ है. इस समस्या के निराकरण के लिए पेट्रोल पम्पकर्मी को मीटर की स्पीड नॉर्मल करने को कहे. ये भी हो सकता है तेज मीटर चलने से पेट्रोल की चोरी हो रही है. पेट्रोल भरवाने का समय क्या है, इससे भी फर्क पड़ता है. दोपहर के बजाय आप रात में या सुबह के समय पेट्रोल भरवा सकते है. इस का कारण ये है कि पेट्रोल पम्प पर स्टोर प्रोसेस के लिए थोड़ी दूर पर टैंक बनाया जाता है. यह जमीन से 4 से 6 मीटर नीचे बनाया जाता है.

सुबह और रात को तापमान कम रहता है और पेट्रोल जमा हुआ रहता है. सुबह/रात के समय पेट्रोल भरवाते है तो आपको उसी पैसे में प्वांइट-टू-प्वाइंट पेट्रोल मिलता है, इस कारण माइलेज अधिक रहता है. बार-बार रुकने वाले मीटर वाले पेट्रोल पम्प से कभी भी पेट्रोल न भरवाए. मीटर में गड़बड़ी के कारण आपको कुछ पॉइंट्स का नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़े

गाड़ी की बैटरी का रखें इस तरह मेंटेनेंस

कार को मोडिफिकेशन कराने से पहले जान लें ये बातें

कार में स्क्रैच को रिमूव करे इस तरह

 

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -