खाने में शामिल करें सलाद
खाने में शामिल करें सलाद
Share:

महिलाओ को 25 ग्राम और पुरुषो को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत हर दिन होती है. सलाद फाइबर का बेहतरीन सोर्स है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने और डाइजेशन को सही रखने में मदद करता है. फाइबर युक्त खाना दिल की बीमारियों और कैंसर से भी बचाता है. इसके लिए फल और सब्जिया खाए. वेजिटेबल सलाद शरीर में ब्लड की मात्रा को बढ़ाता है. इससे बॉडी में विटामिन सी, ई, फॉलिक एसिड, लयकोपीन, अल्फा और बीटा केरोटीन देता है.

यदि वजन कम करना चाहते है तो सलाद खाए. एक प्याला सलाद में सिर्फ 100 कैलोरी होती है. सलाद ओवर ईटिंग से भी बचाता है. इसमें मौजूद फाइबर भूख शांत करने में मदद करता है. सलाद में सिर्फ टमाटर और खीरा ही नहीं दूसरे फल और सब्जिया भी मिला सकते है. वेजिटेबल सलाद में हरे रंग की सब्जियों के अलावा दूसरे रंगो की सब्जियों जैसे खीरा, मिर्च, टमाटर, मशरूम, प्याज, मूली, गाजर मिलाया जाता है.

पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, लेट्यूस या पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी और मिर्च से ग्रीन सलाद बनता है. फ्रूट सलाद भी बना सकते है. डेजर्ट सलाद में सूखे मेवों के साथ स्ट्रॉबेरी, लीची, खजूर से गार्निशिंग की जा सकती है. सलाद बनाने से पहले अच्छे तरीके से इन्हे धोए.

ये भी पढ़े 

ऑफिस के ड्राइवर में जरूर रखें ये फूड

इन शाकाहारी फ़ूड को खाकर भी बढ़ाया जा सकता है वजन

मसल्स बनाने के लिए शामिल करें डाइट में इन फूड्स को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -