लम्बे समय तक हेयर कलर रखे बरकरार.....

लम्बे समय तक हेयर कलर रखे बरकरार.....
Share:

हेयर कलर आपके बालों को काफी खूबसूरत और आकर्षक बना देते हैं। कलर करवाने के बाद आपका पूरा लुक ही बदल जाता है , लेकिन बालों को सिर्फ कलर करवाना ही काफी नहीं है। कलर से पहले और बाद में इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे बालों लंबे समय तक कलर में बने रहें। युवाओं में हेयर कलर काफी फेमस है।

हेयर कलर चुनने से पहले स्किन कलर का ध्यान जरूर रखे। हमेशा अपने बालों और स्किन टोन के मुताबिक ही हेयर कलर का उपयोग करें। इसमें ब्राउन, गोल्डन और लाइट रेड जैसे कई विकल्प आपको मिल जाएंगे। लेकिन, सबसे अहम है इनकी केयर। बालों को लंबे समय तक रंगे हुए रखने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं वे बातें-

1.बालों को कलर करने से पहले उन्हें शैंपू से धो ले। अगर बाल चिपचिपे होंगे, तो उनमें सही तरह से कलर नहीं लग पाएगा। अगर कलर लग भी गया तो लंबे समय तक नहीं रह पाएगा।

2. बालों में मेहंदी लगी है, तो उन्‍हें कलर न करें। मेहंदी कलर को बालों पर अच्छी तरह चढ़ने नहीं देती। ऐसे में बालों से मेहंदी का रंग हटने के बाद ही कलर लगाएं।

3.कलर करवाने के बाद बालों में हेयर ग्लॉस लगवाएं। हेयर ग्‍लॉस लगाने से भी बालों का रंग ज्‍यादा दिनों तक बरकरार रहता है। कलर के बाद बालों पर केवल 10 मिनटों के लिए हेयर ग्‍लॉस जरूर लगवा लें।

4.अगर कोई नया कलर ट्राई कर रही हैं , तो उस कलर को पहले अपने कोहनी पर लगाकर देख लें। 15- 20 मिनट लगा रहने दें और फिर धो दें। उस दौरान खुजली या कोई दूसरा रिएक्शन होता है, तो तुरंत ब्रांड चेंज कर लें।

5.अगर स्कैल्प पर कोई घाव या फोड़े-फुंसियां हों, तो कलर न लगाएं। केमिकल्स लगने से यह समस्या बढ़ सकती है। अगर त्वचा संवेदनशील है, तो पहले हेयर स्टाइलिश से सलाह लें। वह आपको आपके बालों के टेक्सचर के मुताबिक सही कलर बताएंगे।

6.बालों को हमेशा डेमी परमानेंट हेयर कलर से ही रंगवाएं। यह एक असरदार टिप है जो हेयर कलर को ज्‍यादा समय तक बरकरार रखेगा। वरना बालों पर कलर केवल 30 शैंपू तक ही टिक पाते हैं।

7.कलर प्रॉटेक्टिव शैंपू का इस्तेमाल करें। इस शैंपू के जरिए आपका कलर लंबे समय तक रहेगा। ऐसे बालों पर हार्ड शैंपू या एंटी डैंड्रफ शैंपू यूज न करें। 8.शैंपू करने के बाद बालों पर कंडीशनर जरूर लगाएं। ये बालों की शाइनिंग बनाए रखते हैं। साथ ही बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज हैं, तो कभी-कभार हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

9.अगर आप बालों को कर्ली या स्ट्रेट करवाने का प्लान कर रही हैं, तो यह दो से तीन हफ्ते पहले करवाएं। दोनों प्रक्रिया एक साथ करवाने से पूरी तरह बचें। दरअसल, एक साथ इतने केमिकल्स इस्तेमाल करने से आपके बाल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

10.हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें। यह बालों को हेल्दी रखने के साथ ही कलर फेड होने से भी रोकता है।

11.हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाएं। यह बालों को हेल्दी रखने में तो काम आता है, उन्हें ड्राई होने से भी रोकता है। इससे बालों का गिरना भी कम होगा। स्विमिंग के लिए जाते हुए पहले से सावधानी बरतें। दरअसल , क्लोरीन कलर्ड हेयर को डैमेज करता है। ऐसे में बालों को टाइट बांधें और कैप पहनें।

12.अपने बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। इससे बालों की क्‍वालिटी तो खराब होती ही है साथ में कलर भी चला जाता है। हमेशा ठंडा या हल्‍का गरम पानी ही इस्‍तेमाल करें। इन तरीकों को आजमाकर आप अपने बालों को लंबे समय तक कलर रख सकती हैं। ऐसे बाल आपके स्‍टाइल स्‍टेटमेंट को कायम रखते हैं।

बालों को करें स्ट्रैट इन घरेलु तरीकों सेyes

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -