Video : 'वीरू सहस्त्र बुद्धि' की तरह ही दोनों हाथ से लिख सकती है ये बच्ची
Video : 'वीरू सहस्त्र बुद्धि' की तरह ही दोनों हाथ से लिख सकती है ये बच्ची
Share:

देश के हर कोने में प्रतिभा छिपी हुई है, कहीं ना कहीं आपको ये प्रतिभा देखने को मिल ही जाती है. बस तलाशने की जरूरत है. कईबार ऐसे लोग सामने आते हैं जिनमें इतनी खूबियां होती हैं कि आप जानकर हैरान रह जाते हैं. ऐसे ही एक 13 साल की बच्ची भी सोशल मीडिया पर छाई हुई है. बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 3 इडियट्स से प्रेरित रायपुर की 13 वर्षीय काव्या चावड़ा दोनों हाथों से परफेक्ट मिरर राइटिंग करती हैं. आपने फिल्म में देखा ही होगा कि किस तरह से एक्टर बोमन ईरानी दोनों  हाथों से लिखते हैं. वैसा ही ये लड़की भी कर सकती है. 

बता दें, अपने इस टैलेंट के बारे में एएनआई से बात करते हुए काव्या ने बताया कि, 'इसमें बहुत अधिक एकाग्रता लगती है, मिरर राइटिंग के लिए मैं पिछले तीन से चार वर्षों से प्रैक्टिस कर रही हूं. उन्होंने कहा मैं लिखते हुए भी मिरर राइटिंग करती हूं. काव्या ने ये भी बताया कि इसकी प्रेरणा मुझे 3 इडियट्स फिल्म से मिली, फिल्म में वायरस दो हाथों से लिखते हुए दिखाए गए हैं. उसी के देखा देखि ये भी ऐसा करने लगी. बता दें, कक्षा 7वीं में पढ़ने वाली काव्या का कहना है कि वो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में एक ही तरह की मिरर राइटिंग कर सकती हैं.

जहाँ 7वीं के बच्चे एक हाथ से ही लिख पाते हैं वहीं ये बाछिन दोनों हाथों से लिख लेती है. काव्या ने बताया कि पहले उसने इंग्लिश में लिखना सीखा उसके बाद मैंने हिंदी में भी लिखना शुरू किया. आगे काव्या ने कहा कि,' मैं सबको ये सन्देश देना चाहती हूं कि आज के दौर में लोग अंग्रेजी सिखने के पीछे भाग रहे हैं, जबकि हमें अपनी भाषा हिंदी को बढ़ावा देना चाहिए. काव्या ने आगे कहा कि वह हर दिन अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मिरर राइटिंग की प्रैक्टिस करती थी. इस बीच काव्या की मां, नेहा चावड़ा ने कहा, "मैं उसे पढ़ाई के बाद आराम करने के लिए कहती थी लेकिन, वो मानती नहीं थी और प्रैक्टिस में लगी रहती थी. सिर्फ 6 महीने में ही हमें उसकी प्रतिभा के बारे में पता चल गया, वह हिंदी को बढ़ावा देना चाहती है."

वहीं बेटी के इस काम पर उसके माता पिता को बह गर्व है. काव्या के पिता, प्रितेश चावड़ा ने कहा कि, "हमें गर्व है कि मेरी बेटी के पास ऐसी अनोखी प्रतिभा है. मैं उनकी बातों का समर्थन करता हूं."  

लोगों में मचा हड़कंप जब देख लिया 3 फीट लंबा सफेद कोबरा

फिर कहर बरपा गई पीली साड़ी वाली पोलिंग अफसर, इस बार स्कर्ट में दिए सेक्सी पोज

दुनिया का सबसे खतरनाक पुल, जिसकी तस्वीरें ही पैदा कर देगी आपमें डर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -