एक बार में खाली कर सकता है एटीएम से पूरा कैश : Kaspersky
एक बार में खाली कर सकता है एटीएम से पूरा कैश : Kaspersky
Share:

पिछले कुछ सालों से भारत में कई बड़े बड़े एटीएम फ्रॉड्स हुए जिसके चलते उपभोक्ताओं के लाखों कार्ड्स को ब्लॉक किया गया. एटीएम अपग्रेड करने के बाद भी वहाँ के कंप्यूटर्स मे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम लगे हैं और उन एटीएम को टार्गेट करने वाले मैलवयेर भी नए नहीं हैं. साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky Lab ने एक नया मैलवेयर ATMii ढूंढा है जो एक बड़ा खतरा सबित हो सकता हैं.

गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में सबसे पहले इस मैलवयेर के बारे में पता चला था. ब्लॉग के मुताबिक तब इस मैलवेयर को इस्तेमाल करने के लिए क्रिमिनल्स को एटीएम में डायरेक्ट ऐक्सेस की जरूरत होती है. डायरेक्ट ऐक्सेस यानी एटीएम के पास जा कर किसी तरह से मैलवेयर डालना होता है या फिर एटीएम नेटवर्क के जरिए मैलवेयर इंजेक्ट किया जाता है. अगर ऐसा करने में क्रिमिनल सफल होते हैं तो ATMii मैलवेयर की वजह से एटीएम में रखे पूरे कैश निकाले जा सकते हैं.

Kaspersky का कहना हैं कि, ‘कुछ क्रिमिनल एटीएम में विस्फोट करके कैश चुराते हैं, कुछ दूसरे तरीके से पैसे उड़ाते हैं और इनमें मैलवेयर अटैक शामिल है. ये Windows 7 और Windows Vista वाले एटीएम को टार्गेट कर सकता है. हमने इसके बारे में पहले भी लिखा है और अब इस लिस्ट में Backdoor.Win32.ATMii नया मैलवेयर जुड़ गया है.’ Kaspersky Lab के सिनियर डेवेलपर कॉन्स्टैंटिन ज्यकोव ने इस मैलवेयर के बारे में कहा है कि इस तरह के अटैक से बचने के लिए डिफॉल्ट डिनाइ पॉलिसी और डिवाइस कंट्रोल जैसे सिक्योरिटी मेजर्स लेने होंगे.

 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड को ये ऐप्स करेंगे बूस्ट

ऐसे Apps जो दे रहे Free इंटरनेट और कॉलिंग

बेकार ऐप्स को करें दफा और रखे मोबाइल को अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -