बेकार ऐप्स को करें दफा और रखे मोबाइल को अपडेट
बेकार ऐप्स को करें दफा और रखे मोबाइल को अपडेट
Share:

स्मार्टफोन की बैटरी पर कंपनियां भले ही कितना काम कर रही हों, लेकिन स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल से कहीं-ना-कहीं बैकअप कम पड़ ही जाता है. और उसी के साथ फिर आपको पावर बैंक कैरी  करना पड़ता है. अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है, तो आप पता लगा सकते हैं की आपके फोन में ऐसी कौन-सी एप्स हैं जो सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करती हैं.

ये ट्राय करना होगा आपको : सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं फिर स्क्रॉल करते हुए बैटरी का विकल्प दिखाई देगा उसपर टैप करें. अब बैटरी से जुड़ी पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी जिससे आप पता लगा पाएंगे कि कौन-सी एप कितनी बैटरी की खपत कर रही है. साथ ही आपको यह भी पता चलेगा की फोन का डिस्प्ले कितनी बैटरी खपत कर रहा है. वॉयस कालिंग पर हुई बैटरी खपत का ब्यौरा भी इसमें मिलेगा.

समाधान : अब आपको पता चल गया है की आपके फोन की बैटरी की इतनी खपत किस कारण से हो रही है. आगे आपको यह पता लगाना है की एप्स इतनी बैटरी खर्च क्यों कर रही है? कहीं एप्स फोन के बैकग्राउंड में चलती तो नहीं रहती? प्ले स्टोर में यह भी चेक कर लें की कहीं एप का नया अपडेट तो नहीं आ गया? अगर आया है तो एप को अपडेट कर लें और यदि कोई एप आपके काम की नहीं है तो उसका दूसरा विकल्प भी इस्तेमाल करके देख लें.

कैसे बढ़ेगा बैटरी बैकअप : फोन में ऐसी एप्स को डाउनलोड करने से बचे जो स्क्रीन पर बार-बार एड दिखाती हों और इसी के साथ थर्ड-पार्टी एप्स को डाउनलोड करने से भी बचें. बैकग्राउंड में चल रही एप्स को मैन्युअली बंद करते रहें और इस तरह आप अपने फोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं.गूगल प्ले स्टोर में जाकर सभी एप्स को अपडेट रखें. इन चीजों का ध्यान रख कर आप अपने फोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं. ऐसा आप अपने फोन में मौजूद सभी एप्स के साथ कर सकते हैं.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

माइक्रोमैक्स-वोडाफोन ने लॉन्च किया फ़ोन, जानिए कीमत

हो जाइये सावधान रिटेलर्स से . . .

एप्पल ने दिए कुछ ऐसे फीचर्स जो बाकि स्मार्टफोन्स में पहले ही आ चुके है...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -