कार्तिक पूर्णिमा की रात कर लें यह काम, करोडपति बन जाएंगे आप
कार्तिक पूर्णिमा की रात कर लें यह काम, करोडपति बन जाएंगे आप
Share:

आप सभी को बता दें कि इस बार 23 नवंबर को कार्तिक मास की पूर्णिमा मनाई जाएगी और वहीं आज यानी 22 तारीख को व्रत की पूर्णिमा है. बताया जा रहा है कि कल यानी 23 नवंबर को स्नान दान की पूर्णिमा है और इस तिथि पर पवित्र नदियों में स्नान करने और दान करने की परंपरा होती है. वहीं पूर्णिमा पर चंद्र पूरी कलाओं के साथ दिखाई देता है और यह रात पूजा-पाठ के लिए श्रेष्ठ मानी गई है. वहीं चंद्र के सामने इस दिन किए गए पूजन से शुभ फल जल्दी मिल जाते हैं. तो आइए आज जानते हैं पूर्णिमा पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं.

1. कहा जाता है पूर्णिमा की रात चंद्र उदय के बाद चांदी के लोटे से चंद्र को दूध और जल का अर्घ्य अर्पित करना चाहिए और ऊँ सों सोमाय नम: मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए.

2. कहते हैं पूर्णिमा पर किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए और स्नान के बाद पीपल की पूजा करना चाहिए. उसके बाद पीपल को जल चढ़ाना चाहिए और मिठाई का भोग लगाकर सात परिक्रमा करना चाहिए.

3. कहा जाता है पूर्णिमा पर चंद्रोदय के बाद चंद्रदेव को कच्चे दूध में मिश्री और चावल मिलाकर अर्घ्य अर्पित करना चाहिए.

4. कहते हैं इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए और पूजा में 11 पीली कौड़ियां, गोमती चक्र रखकर पूजा के बाद इन चीज़ों को तिजोरी में रख देना चाहिए. धन लाभ होता है.

5. इस दिन अपने घर के मंदिर में श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख की पूजा करनी चाहिए धनलाभ होता है.

तेरहवीं पर खाना खातें हैं तो आज ही छोड़ दें वरना...

घर में गलती से भी न रखे माँ दुर्गा के इस स्वरूप की मूर्ति, हो जाएगा सब बर्बाद

फटी जीन्स पहनते हैं तो छोड़ दें वरना..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -