सुबह हुआ स्नान, शाम को झिलमिलाया शिप्रा का आॅंचल
सुबह हुआ स्नान, शाम को झिलमिलाया शिप्रा का आॅंचल
Share:

उज्जैन :  सोमवार को उज्जैन में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शिप्रा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह जहां स्नान कर पुण्य लाभ प्राप्त किया गया वहीं शाम को दीपदान हुआ। दीपों की रोशनी से शिप्रा का आंचल झिलमिला उठा। गौरतलब है कि शास्त्रों में कार्तिक पूर्णिमा पर शिप्रा स्नान और दीपदान करने का विशेष महत्व बताया गया है।

उज्जैन में रविवार की सुबह से ग्रामीण क्षेत्रों से आस्थावानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। रविवार को चौदस तिथि पर सिद्धवट पर दूध अर्पण करने तथा पितरों के निमित्त पिंडदान व तर्पण करने का विधान है। इसके चलते श्रद्धालुओं सिद्धवट पर तर्पण आदि किये। दिन भर श्रद्धालुओं का तांता सिद्धवट पर लगा रहा वहीं रात भर श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन किये। इधर सोमवार को तड़के से ही श्रद्धालु रामघाट पर स्नान के लिये पहुंचने लगे थे। सुबह से लेकर शाम तक स्नान का सिलसिला चला तो वहीं शाम के समय दीपदान हुआ।

दीपदान करने के लिये महिलाएं भी बड़ी संख्या में शिप्रा तट पर पहुंची। महाकाल और हरसिद्धि समेत अन्य प्रमुख मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही तो वहीं गोपाल मंदिर क्षेत्र से ग्रामीण अंचलों से आये लोगों ने कुंकुम, मेहंदी आदि की खरीदी की।

शिप्रा में डुबकी लगाकर लूटा अमावस्या का पुण्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -