शिप्रा में डुबकी लगाकर लूटा अमावस्या का पुण्य
शिप्रा में डुबकी लगाकर लूटा अमावस्या का पुण्य
Share:

उज्जैन : शुक्रवार को सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर शिप्रा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का उज्जैन में तांता लगा। सुबह से ही श्रद्धालु स्नान के लिये शिप्रा तट पर पहुंचे और शिप्रा में डुबकी लगाकर अमावस्या का पुण्य लाभ प्राप्त किया। सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों से भी श्रद्धालु शिप्रा स्नान करने हेतु उज्जैन पहुंचे।

वैसे तो गुरूवार की शाम से ही बाहर से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था लेकिन शुक्रवार की सुबह तो शहर में लोगों की भीड़ दिखाई दी। शिप्रा स्नान करने वाले आस्थावानों ने महाकाल तथा हरसिद्धि मंदिर समेत अन्य कई प्रमुख मंदिरों के दर्शन लाभ लिये। सर्वपितृ अमावस्या के दौरान रामघाट और सिद्धवट पर पितरों के निमित्त तर्पण और पिंडदान करने के लिये भी लोग बड़ी संख्या में पहुंचे।

नवरात्रि का बिखरेगा उल्लास

शनिवार 1 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होगी। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार की नवरात्रि दस दिनों की होगी। ऐसा तिथियों के बढ़ने से होगा। ज्योतिषियों के अनुसार दूज तिथि दो दिनों तक है, इसलिये नवरात्रि दस दिनों की रहेगी। जानकारों ने इसे शुभ बताया है। नवरात्रि के अवसर पर शहर के देवी मंदिरों में जहां भक्तों की भीड़ लगेगी वहीं कई स्थानों पर गरबे का भी आयोजन किया जायेगा। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है। नवरात्रि के मद्देनजर मंदिर और पांडालों को रोशनी से सराबोर कर दिया गया है तो वहीं बाजारों से पूजन व फलाहारी सामग्री की भी खरीदी का सिलसिला जारी है।

अमावस्या पर तांत्रिक जगायेंगे शमशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -