हिजाब के विरोध में भगवा .., कर्नाटक के कॉलेज का मामला

बैंगलोर: कर्नाटक के कोपा स्थित सरकारी महाविद्यालय में मुस्लिम छात्राओं द्वारा हिजाब पहनकर आने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इन छात्राओं का विरोध अब कॉलेज की ही अन्य विद्यार्थियों द्वारा अनोखे तरीके से किया गया। यहाँ पर छात्र-छात्राओं का एक समूह हिजाब के विरोध में भगवा रंग का स्कार्फ पहन कर महाविद्यालय पहुँचा। इसे देखते हुए कॉलेज के प्राचार्य ने कहा है कि 10 जनवरी को SMC की बैठक बुलाई जाएगी, उसमें जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में जो भी फैसला लिया जाएगा, उसका पालन सभी को करना होगा।

दरअसल, बालागाडी स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज ने शुरु में विद्यार्थियों को भगवा स्कार्फ पहनकर कक्षा में आने की इजाजत दे दी थी। प्रबंधन ने लड़कियों को हिजाब न पहनकर आने के लिए कहा था। किन्तु अब कॉलेज ने 10 जनवरी तक सभी को अपनी इच्छा के अनुसार कुछ भी पहन कर आने की इजाजत दे दी है। महाविद्यालय के प्राचार्य अनंत मूर्ति ने कहा कि तीन वर्ष पूर्व इसी तरह की बैठक में फैसला लिया गया था और अब तक सभी लोग उसका पालन कर रहे थे। सोमवार (3 जनवरी 2022) को कुछ विद्यार्थी कक्षा में भगवा स्कार्फ पहन कर पहुंचे। उन्होंने कुछ छात्राओं के परिधान पर आपत्ति जाहिर की। बीकॉम के छात्र विनय कोप्पा ने आरोप लगाते हुए कहा कि मुस्लिम लड़कियाँ हिजाब पहनकर कॉलेज आ रही हैं। छात्र ने कहा कि तीन वर्ष पूर्व भी कॉलेज में इसी प्रकार का विवाद हुआ था। तब यह फैसला लिया गया था कि कोई भी कॉलेज में हिजाब पहनकर नहीं आएगा। किन्तु, बीते कुछ दिनों से कुछ छात्राएँ हिजाब पहनकर कॉलेज आ रही हैं, इसलिए उन्होंने ही विरोध स्वरुप भगवा स्कार्फ पहनकर महाविद्यालय आने का फैसला किया।

छात्रों ने कहा कि उनके आग्रह पर महाविद्यालय प्रशासन ने कई बार मुस्लिम छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि वे हिजाब पहनकर नहीं आएँ, मगर वो नहीं मानीं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि इस मुद्दे का निराकरण नहीं किया गया, तो आनेवाले दिनों में उनका विरोध और तेज हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले कर्नाटक के उडुपी जिले से इसी प्रकार का मामला प्रकाश में आया था। कॉलेज के नियमों को धता बताकर मुस्लिम छात्राएँ हिजाब पहनने की जिद पर अड़ी हुई थीं।

सिक्किम में भूकंप का झटका

ATP में रामकुमार रामनाथन और रोहन बोपन्ना की जोड़ी का शानदार प्रदर्शन

एडिलेड इंटरनेशनल में सानिया मिर्जा की धमाकेदार शुरुआत, इस टीम की जोड़ी को दी करारी मात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -