कपूर का धुएं से पाए चैन भरी नींद
कपूर का धुएं से पाए चैन भरी नींद
Share:

सुबह की आरती घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है और घर में शांति बनाए रखती है. कपूर की खुशबू से घर की नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाएगी. बूरे सपने नहीं आते. कपूर की सुगंध से घर के वायु में उपस्थित जीवाणु, विषाणु आदि बीमारी फैलाने वाले जीवों को नष्ट कर देती है. जिससे घर में बीमारियों के पैदा होने की संभावनाएं खत्म हो जाती हैं.

1-जिस किसी को भी रात में सोने में समस्या होती है और रात में नींद नहीं आती, उनके लिए कपूर काफी फायदेमंद है. इसके लिए रात में सोने से पहले कपूर जलाकर घर में धुंआ कर दें. इससे आसानी रात में अच्छी नींद आती है.

2-कमर दर्द या जोड़ों के दर्द की समस्या है तो कपूर के तेल से शरीर की मालिश करें. शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाला दर्द ठीक को जाएगा. कपूर से गठिया का दर्द भी ठीक हो जाता है. इसके लिए केवल गठिया के लिए प्रयोग की जाने वाली क्रीम्स में कपूर का प्रयोग कर दर्द वाले हिस्से में लगाने की जरूरत है.

3-तेल में कूपर गर्म करके बालों में इस्तेमाल करें. इससे बालों में रुसी और जुओं की समस्या नहीं होती. कपूर का तेल बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है और बाल लंबे व घने बनते हैं. नियमित तौर पर कपूर के तेल से बालों की मालिश करने से बाल मजबूत बनते हैं.

4-मुँहासो के लिए कपूर एक अच्छी घरेलु औषधि है. अगर चेहरा बहुत ड्राई है तो कपूर के तेल से चेहरे की मालिश करें. इसके अलावा कपूर त्वचा पर होने वाले लाल चकत्तों को भी दूर करता है. वायु में घुली कपूर जब त्वचा द्वारा अवशोषित की जाती है तो शरीर में मेंथॉल जैसी कूलिंग सेंसेशन पैदा होती है जिससे बॉडी रिलेक्स होती है. जिससे की हाथों और आंखों के इरिटेशन की समस्या नहीं होती. 

 

जानिए अपने दांतो के बीच के खाली स्थान का मतलब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -