जानिये क्यों है कैंडी यात्रा का एक लोकप्रिय स्थान
जानिये क्यों है कैंडी यात्रा का एक लोकप्रिय स्थान
Share:

कैंडी, श्रीलंका के केंद्र में एक शहर जो पहाड़ियों के बीच स्थित है, एक प्रामाणिक और शैक्षिक अनुभव की तलाश में पर्यटकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। कैंडी शहर के जीवन की भीड़ से एक सुंदर वापसी प्रदान करता है और अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, लुभावनी परिदृश्य और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है। आइए उन कारकों को देखें जो कैंडी को पर्यटकों के साथ इतना लोकप्रिय बनाते हैं।

श्रीलंका के सबसे सम्मानित बौद्ध मंदिरों में से एक, सेक्रेड टूथ अवशेष का मंदिर कैंडी के केंद्र में स्थित है और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। मंदिर आध्यात्मिक तीर्थयात्रा का एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि इसमें भगवान बुद्ध का एक कीमती दांत अवशेष है। आगंतुक इस पवित्र स्थान के शांत वातावरण में ले सकते हैं जबकि प्रथागत प्रथाओं को भी देख सकते हैं।

कैंडी झील, जिसे किरी मुहुदा (दूध का सागर) के रूप में भी जाना जाता है, पानी का एक सुंदर शरीर है जो टूथ अवशेष के मंदिर को घेरता है। शांत झील इत्मीनान से टहलने के लिए आदर्श स्थान है और आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है, खासकर जब सूरज डूब रहा होता है। इसमें शांत पानी और हरे घेरे हैं।

कैंडी में पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन में भाग लेने से आप श्रीलंका की समृद्ध संस्कृति का पूरी तरह से अनुभव कर पाएंगे। यह शहर अपने कंडियन नृत्य के लिए जाना जाता है, जो कलाबाजी, ताल और अलंकृत वेशभूषा का एक आकर्षक प्रदर्शन है जो द्वीप के समृद्ध सांस्कृतिक अतीत को उजागर करता है।

पेराडेनिया बॉटनिकल गार्डन शहर के केंद्र से थोड़ी दूरी पर हैं और वनस्पतियों की अपनी व्यापक सरणी के साथ प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करते हैं। बगीचे, जो 147 एकड़ के क्षेत्र को कवर करते हैं, में शाही हथेलियों का एक प्रभावशाली एवेन्यू, एक ऑर्किड हाउस और विदेशी पौधों और पेड़ों का एक बड़ा संग्रह है।

उदावत्ताकेले वन रिजर्व पैदल यात्रियों और बाहर का आनंद लेने वालों के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान है। यह विशाल वन संरक्षण पक्षी देखने और प्रकृति की सैर के लिए उत्कृष्ट स्थान है क्योंकि यह कई अलग-अलग पक्षी प्रजातियों, बंदरों और अन्य वन्यजीवों का घर है।

कैंडी को अक्सर श्रीलंका की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसकी व्यापक ऐतिहासिक विरासत और चल रहे पारंपरिक रीति-रिवाजों के कारण। कई लोग और पर्यटक वार्षिक एसाला पेराहेरा की ओर आकर्षित होते हैं, एक बड़ा धार्मिक उत्सव जिसमें नर्तक, अग्नि कलाकार और हाथी शामिल होते हैं जिन्हें उत्तम रूप से सजाया गया है।

चाय बागान और सुरम्य ट्रेन यात्राएं: कैंडी श्रीलंका के प्रसिद्ध पहाड़ी देश की खोज के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है, जो हरे-भरे चाय बागानों और सुरम्य ट्रेन यात्राओं का घर है। कैंडी से एला या नुवारा एलिया तक ट्रेन की सवारी को दुनिया में सबसे सुरम्य में से एक माना जाता है और यह लहरदार पहाड़ियों, धुंधले परिदृश्य और झरने के लुभावनी दृश्य प्रदान करता है।

जानिये किस मौसम में कर सकते है लैंगकावी की यात्रा

कैंडी: एक लोकप्रिय यात्रा स्थान

दमन और दीव के छिपे हुए रत्नों की खोज

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -