इनकी तरफ पैर करके सोने और बैठने से भगवान हो सकते हैं नाराज

इनकी तरफ पैर करके सोने और बैठने से भगवान हो सकते हैं नाराज
Share:

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बड़ा महत्व होता है। जी हाँ और ज्योतिष शास्त्र में ऐसी बहुत-सी बातों के बारे में बताया गया है जिनके बारे में सभी को पढ़ना और जानना चाहिए। यह जीवन में शुभ-अशुभ फल देते हैं। ऐसे में शुभ की ओर ध्यान तो अक्सर आकर्षित हो जाता है लेकिन अशुभ की तरफ कम होता है। जी हाँ और ऐसे में कुछ ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जो जाने-अनजाने में करने से जीवन की समस्याओं को बढ़ा सकती हैं। आज के समय में हम कहीं पर भी पैर करके बैठ जाते हैं या सो जाते हैं लेकिन इस बात की ओर गौर भी नहीं करते कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इनके सामने पैर करके बैठने से आपके जीवन के अशुभ फलों में वृद्धि हो सकती है साथ ही देवी-देवता भी नाराज हो सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।


सूर्य देव की तरफ- कहा जाता है इस सृष्टि के ऊर्जा के कारक सूर्य देव को धार्मिक शास्त्रों में बहुत अहम स्थान दिया गया है। वहीं कुंडली में सूर्य ग्रह को तेज, ज्ञान, स्वास्थ्य, मान-सम्मान सत्ता सुख आदि का कारक भी माना गया है। इस वजह से, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन में सफलता हासिल करने के लिए सूर्य देव की तरफ कभी भी पैर करके नहीं बैठना चाहिए। इसके अलावा चंद्रदेव की तरफ पैर करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं।

गाय माता की तरफ- हिंदू धार्मिक शास्त्रों में गाय को बहुत ही पूजनीय माना गया है। जी दरअसल 33 कोटि देवी-देवताओं का वास भी गाय में होता है और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को भी गायों से बहुत लगाव था। इस वजह से हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी गाय की तरफ पैर करके ना बैठें और ना ही सोये।

साधु-संतों के सामने- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विद्वानों, गुरुओं साधु-संतों को ईश्वर के समान माना जाता है। इसलिए, इनके सामने कभी भी पैर नहीं करने चाहिए। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि इनके साथ दुर्व्यवहार करने पर भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं।

घर के मंदिर की तरफ- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर की तरफ पैर करके बैठना ही शुभ माना गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि पूजा स्थल में देवी-देवताओं की तरफ पैर करके बैठने या लेटने से उनका अपमान होता है जीवन की सुख-शांति में विघ्न पैदा हो सकते हैं।

आज इस आरती से करें वट पूर्णिमा व्रत का समापन

आज है वट पूर्णिमा, इस विधि से करें पूजन

शत्रु कर रहा है परेशान तो रोज करें श्री बजरंग बाण का पाठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -