ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत और एयर इंडिया की पहली एयरबस A350 का उद्घाटन किया, होंगी ये खासियतें
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत और एयर इंडिया की पहली एयरबस A350 का उद्घाटन किया, होंगी ये खासियतें
Share:

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज गुरुवार (18 जनवरी) को विंग्स इंडिया 2024 के पहले दिन भारत और एयर इंडिया के पहले एयरबस A350 विमान का उद्घाटन किया। यह न केवल एयर इंडिया के बेड़े में अत्याधुनिक विमानों के आगमन का प्रतीक है, बल्कि वैश्विक विमानन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत के बढ़ते कद का भी प्रतीक है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) कैंबेल विल्सन ने कहा, "ए350 एयर इंडिया के लिए गेम-चेंजर है। यह न केवल हमारे यात्री अनुभव को बढ़ाएगा, बल्कि विस्तार के लिए नए मार्ग और अवसर भी खोलेगा। 2024 के मध्य से शुरू होने वाले हमारे पुराने वाइडबॉडी विमान की पूर्ण आंतरिक मरम्मत के साथ-साथ बेड़े और उत्पाद का यह उन्नयन एयर इंडिया को विश्व विमानन के ऊपरी क्षेत्रों में वापस लाने का एक प्रमुख स्तंभ है। A350 का आगमन एयर इंडिया के तीव्र विकास और परिवर्तन की अवधि के साथ मेल खाता है। एयरलाइन अपने बेड़े को नवीनीकृत करने, अपने वैश्विक रूट नेटवर्क का विस्तार करने, अपनी सेवा पेशकशों को बढ़ाने और वैश्विक विमानन नेता के रूप में अपनी स्थिति फिर से हासिल करने के उद्देश्य से एक व्यापक परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

एयरबस A350, शक्तिशाली और ईंधन-कुशल रोल्स-रॉयस ट्रेंट XWB इंजन से लैस, एयरबस A350 इष्टतम प्रदर्शन, पर्यावरणीय लाभ और बेहतर यात्री आराम प्रदान करता है। इसकी 9,700nm (18,000 किमी) तक की प्रभावशाली रेंज भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के गंतव्यों के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानें सक्षम बनाती है। A350 व्यापक केबिन, बड़ी खिड़कियां, मूड लाइटिंग और उन्नत मनोरंजन प्रणाली प्रदान करता है और विश्व स्तरीय केबिन उत्पादों के साथ आता है, जो भारतीय एयरलाइनों पर यात्री अनुभव के लिए एक नया मानक स्थापित करता है। एयर इंडिया का A350-900 तीन-श्रेणी केबिन कॉन्फ़िगरेशन में 316 सीटों के साथ आता है।

एयर इंडिया के A350-900 में बिजनेस क्लास में 1-2-1 कॉन्फ़िगरेशन में 28 निजी सुइट्स हैं, प्रत्येक में सीधी गलियारे तक पहुंच और स्लाइडिंग गोपनीयता दरवाजे हैं। एक बटन के स्पर्श पर सुइट की कुर्सियाँ पूर्ण आकार के बिस्तरों में बदल जाती हैं। प्रत्येक सुइट में एक व्यक्तिगत अलमारी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, सुविधाओं और जूतों के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान है, साथ ही एक सुविधाजनक स्थान पर स्थित दर्पण भी है, जो हर यात्री की जरूरतों को पूरा करता है। 21-इंच एचडी टचस्क्रीन और वीडियो हैंडसेट एक गहन मनोरंजन अनुभव प्रदान करते हैं, जबकि यूनिवर्सल ए/सी और यूएसबी-ए पावर आउटलेट सुनिश्चित करते हैं कि मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज रहें।

एयर इंडिया के A350-900 पर विशेष प्रीमियम इकोनॉमी केबिन में 2-4-2 कॉन्फ़िगरेशन में 24 चौड़ी सीटें हैं, जो 38 इंच की सीट पिच, 18.5 इंच की सीट की चौड़ाई और 8-इंच की रिक्लाइन के साथ पर्याप्त लेगरूम प्रदान करती हैं। प्रत्येक सीट में अनुकूलित आराम के लिए एक फुट पैडल के साथ 4-तरफा समायोज्य हेडरेस्ट और लेग रेस्ट, 13.3 इंच एचडी टचस्क्रीन और यूनिवर्सल एसी और यूएसबी-ए पावर आउटलेट हैं।
इकोनॉमी में 3-4-3 कॉन्फ़िगरेशन में 264 सीटें हैं, प्रत्येक में 31 इंच की सीट पिच, 17.5 इंच की सीट चौड़ाई, 6 इंच की रिक्लाइन, 4-तरफ समायोज्य हेडरेस्ट और आरामदायक के लिए 12 इंच की एचडी टचस्क्रीन है। एक स्टाइलिश उड़ान अनुभव जो पैसे का मूल्य प्रदान करता है। एयर इंडिया का A350 22 जनवरी, 2024 को वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करता है, शुरुआत में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई से आने वाली उड़ानों पर चालक दल के परिचित होने के लिए घरेलू स्तर पर परिचालन करता है। विमान को बाद में अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर तैनात किया जाएगा।

एयर इंडिया का पहला A350, पंजीकृत VT-JRA, ऑर्डर पर एयर इंडिया के 20 एयरबस A350-900 में से पहला है, मार्च 2024 तक पांच और डिलीवरी के लिए निर्धारित है। एयरबस के साथ 250 नए विमानों के लिए एयर इंडिया के ऑर्डर में 20 A350-1000 भी शामिल हैं। 

'फर्श पर नींद, भोजन में केवल नारियल पानी..', 11 दिनों के कठोर अनुष्ठान में क्या-क्या कर रहे पीएम मोदी ?

जब वहां पहले से रामलला विराजमान हैं, तो नई मूर्ति की स्थापना क्यों? ट्रस्ट को शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद का पत्र, पूछे कई सवाल

'भाजपा से मिले हुए हैं कमलनाथ..', कहने वाले कांग्रेस नेता अलोक शर्मा को हाईकमान का कारण बताओ नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -