ज्योति याराजी ने ब्रिटेन में बाधा दौड़ में बनाया नया रिकॉर्ड
ज्योति याराजी ने ब्रिटेन में बाधा दौड़ में बनाया नया रिकॉर्ड
Share:

इंडिया की ज्योति याराजी ने ब्रिटेन में लोगबोरो में इंटरनेशनल एथलेटिक्स मीट में खिताब के बीच दो सप्ताह से कम वक़्त में दूसरी बार महिला 100 मीटर बाधा दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ चुके है। आंध्र प्रदेश की 22 वर्ष की ज्योति ने रविवार को 13.11 सेकेंड के वक़्त के साथ 13.23 सेकेंड के अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तो सुधार किया जो उन्होंने 10 मई को लिमासोल में साइप्रस अंतरराष्ट्रीय मीट के बीच बनाया जा चुका था। 

भुवनेश्वर में जोसेफ हिलियर के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग करने वाली ज्योति ने अनुराधा बिस्वाल के 13.38 सेकेंड के रिकॉर्ड को भी तोड़ चुके है 2002 में बना था। ज्योति ने बीते माह कोझिकोड में फेडरेशन कप में भी 13.09 सेकेंड का वक़्त लिया था लेकिन तब हवा वक़्त रिकॉर्ड करने के लिए वैध सीमा से अधिक तेज चल रही थी इसलिए उनका वक़्त रिकॉर्ड नहीं किया गया और इसे राष्ट्रीय रिकॉर्ड नही कहा जा रहा है। उस वक़्त हवा की गति प्लस 2.1 मीटर प्रति सेकेंड थी जो प्लस दो मीटर प्रति सेकेंड की स्वीकृत सीमा से ज्यादा थी। 

ज्योति ने 2020 में भी कर्नाटक के मूदबिदरी में अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय चैंपियनशिप में बिस्वाल के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 13.03 सेकेंड का वक़्त लिया था लेकिन तब भी इसे राष्ट्रीय रिकॉर्ड नहीं कहा जा रहा है क्योंकि प्रतियोगिता के बीच राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने उनका परीक्षण नहीं किया और साथ ही वहां इंडियन एथलेटिक्स महासंघ का तकनीकी प्रतिनिधि भी मौजूद नहीं था। ज्योति के पिता सूर्यनारायण निजी सुरक्षा गार्ड हैं जबकि उनकी मां कुमारी लोगों के घरेलू कार्य करती हैं। 

ओडिशा एथलेटिक्स हाई परफोर्मेंस केंद्र के एक अन्य प्रशिक्षु अमलान बोरगोहेन 200 मीटर दौड़ में 21.27 सेकेंड के वक़्त के साथ 5वें स्थान पर बने हुए है। अन्य नतीजों में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक सिद्धांत थिंगाल्या 110 मीटर बाधा दौड़ में 13.97 सेकेंड के वक़्त के साथ दूसरे स्थान पर चुके है। राष्ट्रीय स्तर के तैराक से बाधा दौड़ के धावक बने ग्रेससन अमलदास ने जूनियर पुरुष 110 मीटर बाधा दौड़ गेस्ट दौड़ में 13.91 सेकेंड के समय के साथ खिताब भी जीत लिया है। 

20 साल की अनिसिमोवा ने नाओमी ओसाका को दी करारी मात

केटीएम आरसी390 मोटरसाइकिल भारत में 3.13 लाख रुपये में लॉन्च

डोमिनिक थिएम और ओन्स जबायुर को फ्रेंच ओपन की शुरुआत में मिली हार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -