जब माता के चमत्कार को देख अकबर भी रह गया था दंग, लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बुझा पाया था 'ज्वाला'
जब माता के चमत्कार को देख अकबर भी रह गया था दंग, लाख कोशिशों के बावजूद नहीं बुझा पाया था 'ज्वाला'
Share:

भारत के हिमाचल प्रदेश के शांत परिदृश्य में स्थित, भव्य ज्वालामुखी देवी मंदिर स्थित है, जो दैवीय ऊर्जा और प्राचीन मान्यताओं का एक प्रतिष्ठित स्थल है। कांगड़ा शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित, यह पवित्र मंदिर माता के प्रमुख शक्तिपीठों में एक अद्वितीय गौरव रखता है, क्योंकि इसमें देवी की कोई मूर्ति नहीं है। इसके बजाय, यह नौ शाश्वत ज्वालाओं के विस्मयकारी दृश्य से सुशोभित है, जिनके बारे में माना जाता है कि ये सीधे पृथ्वी के गर्भ से निकलती हैं। इस रहस्यमय घटना ने अनगिनत तीर्थयात्रियों और साधकों के दिलों पर कब्जा कर लिया है जो मंदिर की दिव्य आभा को देखने और अनुभव करने के लिए आते हैं।

पौराणिक उत्पत्ति:-
ज्वालामुखी देवी मंदिर की जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं की एक मनमोहक कथा में मिलती हैं। कथा के अनुसार, शक्ति के अवतार और भगवान शिव की पत्नी देवी सती की जीभ इसी स्थान पर गिरी थी जब भगवान विष्णु ने भगवान शिव के दुःख को शांत करने के लिए उनके शरीर को खंडित कर दिया था। माना जाता है कि जिस स्थान पर उसकी जीभ गिरी थी, वहां पवित्र ज्वालाएं उत्पन्न हुईं, जो उसकी शाश्वत शक्ति और उपस्थिति का प्रतीक बन गईं।

रहस्यमयी लपटें:-
ज्वालामुखी देवी मंदिर को दूसरों से अलग करने वाली बात नौ अखंड ज्वालाओं का मनोरम प्रदर्शन है, जिनमें से प्रत्येक देवी की एक अलग अभिव्यक्ति को समर्पित है। ये लपटें विभिन्न रंगों में लगातार और चमकीली जलती रहती हैं, जो उस दिव्य ऊर्जा का प्रतीक है जो सृष्टि के सभी पहलुओं में व्याप्त है। इस असाधारण दृश्य को देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है और प्रकाश और छाया का मंत्रमुग्ध कर देने वाला खेल श्रद्धा और आध्यात्मिकता का माहौल बनाता है।

अटल विश्वास: सम्राट अकबर की मुठभेड़:-
इस जगह के बारे में एक कथा अकबर और ज्वाला माता के भक्त ध्यानु भगत से जुड़ी है। ऐसा बताया जाता है कि एक बार ध्यानु एक हजार यात्रियों के साथ माता के दर्शन के लिए जा रहा था। इतना बड़ा दल देखकर बादशाह के सिपाहियों ने चांदनी चौक दिल्ली में उन्हें रोक लिया तथा अकबर के दरबार में पेश किया। अकबर के पूछने पर ध्यानु ने ज्वाला माता के बारे में बताया। फिर अकबर ने ध्यानु की भक्ति और ज्वाला माता की शक्ति देखने के लिए एक घोड़े की गर्दन काट दी तथा देवी से कहकर उसे दोबारा जिन्दा करने कहा। फिर ध्यानु ने बादशाह से एक माह की अवधि तक घोड़े के सिर व धड़ को सुरक्षित रखने की प्रार्थना की। अकबर ने बात मान ली और उसे यात्रा करने की अनुमति भी मिल गई। तत्पश्चात, ध्यानु अपने साथियों के साथ माता के दरबार पहुंचा और घोड़े को फिर से ज़िंदा करने की प्रार्थना की। माता ने ध्यानु की सुन ली और घोड़े को जिंदा कर दिया। यह सब कुछ देखकर बादशाह अकबर हैरान हो गया। उसने अपनी सेना बुलाई और स्वयं मंदिर की तरफ चल पड़ा। वहां पहुंचकर कर फिर उसके मन में शंका हुई। उसने अपनी सेना से मंदिर पूरे मंदिर में पानी डलवाया, लेकिन माता की ज्वाला बुझी नहीं। तब जाकर उसे मां की महिमा का यकीन हुआ और उसने सवा मन (पचास किलो) सोने का छतर चढ़ाया। 
 
आध्यात्मिक महत्व और तीर्थयात्रा:-
ज्वालामुखी देवी मंदिर हिंदुओं और दिव्य मां के भक्तों के लिए अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखता है। नौ लपटों को नवदुर्गा, देवी के नौ रूपों का प्रतिनिधित्व माना जाता है, और भक्त आशीर्वाद और सुरक्षा की मांग करते हुए, अत्यधिक भक्ति के साथ उनकी प्रार्थना करते हैं। मंदिर परिसर में शांति और शांति का माहौल है, जो आत्मनिरीक्षण और परमात्मा से जुड़ने के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है।

पवित्र विरासत का संरक्षण:-
वर्षों से, मंदिर अधिकारियों और स्थानीय अधिकारियों ने ज्वालामुखी देवी मंदिर की पवित्रता को संरक्षित और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। मंदिर की वास्तुकला और परिवेश को उनके ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक संरक्षित किया गया है, जो न केवल धार्मिक तीर्थयात्रियों को बल्कि उन पर्यटकों को भी आकर्षित करता है जो प्रकृति और आध्यात्मिकता के इस चमत्कार को देखना चाहते हैं।

ज्वालामुखी देवी मंदिर आस्था की स्थायी शक्ति और परमात्मा के अकथनीय चमत्कारों के प्रमाण के रूप में खड़ा है। पृथ्वी के गर्भ से निकलने वाली नौ शाश्वत लपटें विस्मय और श्रद्धा को प्रेरित करती हैं, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों को इस असाधारण दृश्य को देखने के लिए आकर्षित करती हैं। जैसे ही आगंतुक इस पवित्र स्थल की आध्यात्मिक यात्रा पर निकलते हैं, उन्हें परमात्मा की सार्वभौमिक उपस्थिति और भक्ति की कालातीत प्रकृति की याद आती है। मंदिर की अलौकिक सुंदरता और पौराणिक कहानियाँ लोगों को आकर्षित करती हैं और एकजुट करती हैं, प्राचीन मान्यताओं और आधुनिक दुनिया के बीच की खाई को पाटती हैं।

विवाह न होने से है परेशान तो करें ये उपाय, रातो रात आएंगे रिश्ते

सावन में महादेव पूजा के लिए बची हैं ये विशेष तिथियां, यहाँ देंखे

पद्मिनी एकादशी पर राशि अनुसार अपनाएं ये उपाय, जाग उठेगी सोई हुई किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -