भारत और फ्रांस के बीच आठ दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास आज से शुरु
भारत और फ्रांस के बीच आठ दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास आज से शुरु
Share:

नई दिल्ली : समय-समय पर भारतीय सैनिक दूसरे देशों के सैनिकों के साथ ज्वाइंट अभ्यास करते है। इसी क्रम में भारतीय और फ्रांसीसी सैनिकों के बीच शुक्रवार से आठ दिसवीय आतंकवाद विरोधी साझा अभ्यास शुरु किया जा रहा है। शक्ति-2016 में भाग लेने के लिए फ्रांस के सातवें आर्म्स ब्रिगेड के 35 वें इंफेंटरी रेजीमेंट के 56 सैनिक जोधपुर पहुंच चुके है।

मेजर थिबाउत दी लाकोस्ते लारेमोंडे के नेतृत्व वाला फ्रांसीसी दल वृहस्पतिवार को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में पहुंचा। यंहा पहुचंने पर भारतीय सैन्य जवानों और अधिकारियों द्वारा उनका पारंपरिक रुप से तिलक लगाकर स्वागत किया गया। भारतीय सेना ने एक बयान में बताया कि यह अभ्यास दोनों देशों के सेनाओं के साथ आने और एक दूसरे के अनुभवों से सीखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस अभ्यास के लिए भारतीय सेना की ओर से गढ़वाल राइफल्स की दूसरी बटालियन को नामित किया है।

फ्रांसीसी सेनिकों के दल का नेतृत्व थीबू ड्यूलैकास्ट लाहेमाड्यू कर रहे है। यह अभ्यास 8 जनवरी से 16 -नवरी तक चलेगा। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि भारत-फ्रांस का संयुक्त अभ्यास एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे दोनों देशों की सेनाओं को अति अहम ऑपरेशनल अनुभव होंगे। दोनों देशों की सेना आतंकवाद के खिलाफ आतंकवाद प्रभावित इलाकों में तैनात हैं और यही बात इस युद्धाभ्यास को अधिक आवश्यक और महत्वपूर्ण बनाती है। दोनों देश अपने ऑपरेशनल अनुभव को आपस में सांझा करके इस अभ्यास को सफल बनाएंगे।

इस अभियान के लिए गढ़वाल राइफल्स की यूनिट ने कठिन प्रशिक्षण लिया है, जिसमें फायरिंग, सामरिक ऑपरेशन व हैली बोर्न का संचालन आदि शामिल है। इस पूरैे पलटन को आतंकवाद प्रभावित इलाके में कारगर आतंकी विरोधी सेवा का अनुभव है। इस यूनिट को अच्छे सेना आदेश व अनुशासन का पालन करने, आतंकवाद पर काबू रखने और उत्तरी इलाके की सीमा में शांति बनाए रखने के लिए एक बार सेनाध्यक्ष यूनिट प्रशंसा पत्र और दो बार जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ उत्तरी कमान यूनिट प्रशंसा पत्र से नवाजा जा चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -