जो बिडेन ने भारतीय अमेरिकी को राज्य विभाग के प्रमुख पद के लिए किया नामित
जो बिडेन ने भारतीय अमेरिकी को राज्य विभाग के प्रमुख पद के लिए किया नामित
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को एक भारतीय-अमेरिकी राजनयिक उजरा जेया को विदेश विभाग के प्रमुख पद पर नामित किया। बिडेन द्वारा घोषित राज्य विभाग के लिए प्रमुख नामांकनों के अनुसार, उन्हें नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए अवर सचिव मनोनीत किया गया है।

वेंडी आर शेरमेन को राज्य का उप सचिव, ब्रायन मैककेऑन को प्रबंधन और संसाधनों के उप सचिव, बोनी जेनकिंस को शस्त्र नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अवर सचिव और विक्टोरिया न्यूलैंड को राजनीतिक मामलों का अवर सचिव मनोनीत किया गया है।

उज़रा ज़ेया ने एलायंस फॉर पीसबिल्डिंग के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने नियर ईस्ट, दक्षिण एशियाई, यूरोपीय, मानवाधिकारों और बहुपक्षीय मामलों में दो दशकों के कूटनीतिक अनुभव पर काम किया। इससे पहले, वह 1990 में नई दिल्ली, मस्कट, दमिश्क, काहिरा और किंग्स्टन में सेवारत विदेशी सेवा में शामिल हुईं। 2011 से 2012 तक शी ने चीफ सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में भी काम किया और अरब स्प्रिंग पर अमेरिका की प्रतिक्रिया को आकार देने में मदद की और उभरती शक्तियों के साथ अमेरिकी जुड़ाव को गहरा करने का काम किया। 2012 से 2014 तक, Zeya ने लोकतंत्र, मानवाधिकार और श्रम ब्यूरो में कार्यवाहक सहायक सचिव और प्रधान उप सहायक सचिव के रूप में कार्य किया। वह जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से स्नातक हैं।

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने चेताया, कहा- घरेलू राजनीति में बाहरी दखल मंजूर नहीं

अल्‍पसंख्‍यकों के लिए नरख बना पाकिस्तान, अब ईसाईयों को कर रहा परेशान

चीन बनाएगा गिलगित बाल्टिस्तान में 800 किमी लंबी नई सड़क, भारत ने की निंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -