Share:
कांग्रेस नेता का DSP भाई निकला आतंकी ! जम्मू कश्मीर पुलिस ने आदिल मुश्ताक शेख को किया निलंबित
कांग्रेस नेता का DSP भाई निकला आतंकी ! जम्मू कश्मीर पुलिस ने आदिल मुश्ताक शेख को किया निलंबित

श्रीनगर:   जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक (डीएसपी) आदिल मुश्ताक को आतंकवादियों को मदद करने, भ्रष्टाचार और सबूतों से छेड़छाड़ के आरोपों के बीच गृह विभाग ने निलंबित कर दिया है। उनकी गिरफ्तारी 21 सितंबर को श्रीनगर में उनके आवास पर तलाशी अभियान के बाद हुई। जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी निलंबन आदेश में जम्मू-कश्मीर सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण और अपील) नियम, 1956 के नियम 31(2) को लागू किया गया। इसमें कहा गया है कि डीएसपी आदिल मुश्ताक को आज से निलंबित माना गया है। नौगाम पुलिस स्टेशन में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एक मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई। आदिल मुश्ताक पर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों उमर आदिल डार और मुजामिल जहूर की मदद के लिए 2.7 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। यह आरोप तब सामने आया जब इस साल फरवरी में दोनों आतंकवादियों पर निगरानी के दौरान 32 लाख रुपये के आतंकी फंड का पता चला, जिसके परिणामस्वरूप आदिल की गिरफ्तारी हुई।

इसके अलावा, आदिल ने कथित तौर पर यौन संतुष्टि के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया और आपत्तिजनक वीडियो के साथ पीड़ितों को धमकी देकर ब्लैकमेल किया। उन पर सरकारी संपत्ति का दुरुपयोग करने और एक शानदार जीवन शैली बनाए रखने के लिए भ्रष्टाचार और जबरन वसूली में शामिल होने का भी आरोप है। आदिल के खिलाफ आरोप लगभग छह महीने की तकनीकी निगरानी पर आधारित हैं। रिपोर्टों में उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है जो शुरू में कश्मीर पुलिस सेवा में शामिल हुआ था लेकिन अंततः लालच और एक शानदार जीवन शैली की इच्छा में डूब गया। माना जाता है कि यातायात विभाग में डीएसपी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, आदिल ने यातायात उल्लंघन के मनगढ़ंत आरोप लगाए, जिससे युवा पुरुषों और संपन्न महिलाओं को उनके सामने पेश होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

बताया गया है कि आदिल ने युवतियों को लालच दिया और धमकाया, उन्हें श्रीनगर में पर्यटक स्वागत केंद्र (टीआरसी) में आरक्षित एक कमरे में ले गया, जहां उन्होंने कथित तौर पर उनका यौन शोषण किया। ऐसा कहा जाता है कि उसने अपने पीड़ितों को वीडियो रिकॉर्डिंग और धमकियों के साथ ब्लैकमेल किया था, प्रभावशाली कनेक्शन होने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक लंबा कार्यकाल शेष होने का दावा किया था। कई पीड़ितों ने डर के कारण कथित अपराधों की रिपोर्ट नहीं की। 21 सितंबर को गिरफ्तारी से बचने के लिए आदिल ने पुलिस के पहुंचने पर दीवार फांदकर भागने का प्रयास किया। हालाँकि, उसकी गिरफ्तारी से उसके उपकरणों से कई वीडियो और उसके पीड़ितों के बारे में जानकारी बरामद हुई। कुछ पीड़ितों ने आरोपों की पुष्टि की है, एक व्यक्ति ने दावा किया है कि यौन उत्पीड़न के दौरान वह गंभीर रूप से घायल हो गया था।

आदिल के खिलाफ अतिरिक्त आरोपों में सितंबर 2022 में जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग कार्यालय से 200 पशुओं की चोरी, चार टेंटों की हेराफेरी और 16 स्लीपिंग बैग और कैरी-बैग शामिल हैं, जो कभी वापस नहीं किए गए। आरोप यह भी है कि एक होटल मालिक ने आदिल के लिए टाटा क्लिक से महंगी लग्जरी वस्तु खरीदी थी, जिसकी रसीद बरामद की गई है। अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या आदिल ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर सुरक्षा प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने पद का दुरुपयोग किया था। उन्होंने शुरुआत में यूएपीए के तहत लश्कर आतंकी मॉड्यूल मामले की जांच का प्रभार संभाला था, लेकिन बाद में उन्हें फिर से नियुक्त किया गया था। जब आतंकवादी मुजामिल जहूर ने एक बार फिर आदिल से मदद मांगी, तो आदिल ने कथित तौर पर मामले में झूठे बयान गढ़ने के लिए अपने अधीनस्थों को शामिल कर लिया।

इसके अतिरिक्त, आदिल के दिल्ली में मीडिया के एक वर्ग के साथ महत्वपूर्ण संबंध थे और उसने जम्मू-कश्मीर पुलिस विभाग के सम्मानित अधिकारियों के साथ लंबे समय तक संबंध बनाए रखे। वह एक प्रभावशाली परिवार से हैं, उनके भाई बारामूला में युवा कांग्रेस नेता हैं। आदिल मुश्ताक एक पूर्व जिला और सत्र न्यायाधीश के दामाद हैं, जो आगामी चुनावों में दक्षिण कश्मीर निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के टिकट की तलाश में फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) में शामिल हो गए। आदिल मुश्ताक के साथ, बडगाम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) गौहर अहमद खान को भी उनके आचरण की जांच होने तक निलंबित कर दिया गया है।

PM मोदी ने MP को दी 19 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट की सौगात, कांग्रेस को लेकर कही ये बात

सितंबर में GST कलेक्शन 10% बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ, आर्थिक मजबूती के संकेत

Google मैप ने बताया गलत रास्ता और कार सहित पेरियार नदी में डूब गए केरल के दो डॉक्टर !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -