90% हुए मुस्लिम, सरकारी स्कूल में भी 'हिन्दू बच्चों' को नहीं मिलता दाखिला
90% हुए मुस्लिम, सरकारी स्कूल में भी 'हिन्दू बच्चों' को नहीं मिलता दाखिला
Share:

गढ़वा: क्या भारत में मुस्लिमों की आबादी बढ़ना हिन्दुओं के लिए खतरे की घंटी है ? इस तरह की बातें अक्सर राजनेताओं द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन इसका एक ऐसा उदाहरण झारखंड से सामने आया है, जिस पर विश्वास करना भी मुश्किल हो रहा है। दरअसल, धर्मनिरपेक्ष भारत के झारखंड राज्य के मुस्लिम बहुल इलाके में हिन्दुओं के साथ भेदभाव और अत्याचार का मामला सामने आया है। यह मामला गढ़वा जिले का है, जहाँ एक गाँव में मुस्लिम आबादी ज्यादा होने के कारण, वहाँ के सरकारी स्कूल ने हिन्दू छात्रों को दाखिला देना ही बंद कर दिया है। यही नहीं, स्कूल ने पाँच हिंदू बच्चों को तो स्कूल से निकाल भी दिया गया है।

प्रभात खबर की रिपोर्ट के अनुसार, ये मामला रंका ब्लॉक के मानपुर गाँव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, हथिया पत्थर का है। यहाँ पर पिछले कई वर्षों से स्कूल में हिन्दुओं का नामांकन ही नहीं किया जाता है। स्कूल की प्रबंधन समिति और प्रिंसिपल का कहना है कि गाँव में मुस्लिमों की आबादी 90 फीसदी से ज्यादा है, इसलिए यहाँ के स्कूलों में सिर्फ मुस्लिमों का ही दाखिला किया जाएगा। लगभग चार वर्ष पूर्व इसी स्कूल के पाँच हिन्दू छात्र-छात्राओं का नाम काटकर उन्हें शिक्षा के अधिकार से वंचित कर दिया गया था। उसके बाद से आज तक स्कूल में किसी भी हिन्दू छात्र को एडमिशन नहीं मिला। निकाले गए बच्चों में कक्षा तीसरी के दिलीप कुमार, पंकज कुमार, रानी, कक्षा दूसरी की अमृता कुमारी और पहली कक्षा की नेहा कुमारी का नाम भी शामिल है। स्कूल से निकाले जाने के बाद से ये बच्चे मानपुर से काफी दूर एक स्कूल में पढ़ने जाने लगे।

जिन हिन्दू बच्चों को स्कूल से निकाला गया था, उनके पिता बाहर रहकर मजदूरी करते हैं और उनकी माँ ही अभिवावक के रूप में घर में रहती हैं। इन बच्चों की माताओं का कहना है कि स्कूल का प्रिंसिपल महताब अंसारी मुस्लिम समुदाय से हैं और वे कहते हैं कि यहाँ सिर्फ मुस्लिम बच्चे ही पढ़ेंगे। वहीं, मामला उजागर होने के बाद प्रखंड के शिक्षा अधिकारी कामता प्रसाद ने मामले की जाँच कराने की बात कही है। वहीं, उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक महताब अंसारी ने कहा है कि जिन छात्रों को स्कूल से निकाला गया है, उनकी स्कॉलरशिप आई थी। स्कूल ने उन पैसों का उपयोग ख़राब हैंडपंप को बनवाने के लिए कर लिया। किन्तु, बच्चों ने स्कॉलरशिप के लिए हंगामा किया, जिसके बाद उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था।

मोदी सरकार को फंसाने के लिए कांग्रेस ने 'तीस्ता सीतलवाड़' को दिए पैसे.., पढ़ें SIT का हलफनामा

जम्मू कश्मीर में कौन तोड़ रहा हिन्दुओं के मंदिर ? 2 माह में 8 घटनाएं, 1 भी गिरफ़्तारी नहीं

'भारत में मुस्लिम राज और हर हिन्दू का सफाया..', PFI का 'जहरीला' डॉक्यूमेंट डिकोड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -