झारखण्ड की सबसे बड़ी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे रघुबर दास

Jan 12 2019 02:03 PM
झारखण्ड की सबसे बड़ी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे रघुबर दास

रांची : स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आज देश राष्ट्रीय युवा दिवस का जश्न मना रहा है. इस अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची के बड़े तालाब में स्थापित की गई स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची कांस्य निर्मित प्रतिमा का अनावरण होने वाला है. राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शाम चार बजे सीएम रघुवर दास इसका उद्घाटन करेंगे. यह झारखण्ड की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. 

महाधिवेशन में बोले गडकरी, पिछली सरकार की विशेषता थी भ्रष्टाचार

उल्लेखनीय है कि बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना मई 2017 में शुरू हुई थी. इस पूरी योजना में करीब 17 करोड़ रुपये कि लागत आई थी. तालाब के बीचों - बीच स्वामी विवेकानंद की कांस्य की प्रतिमा की स्थापना की गई है. इसका वजन 9.8 टन है. बड़ा तालाब में दो ट्रैक मौजूद हैं, जिन्हें आइलैंड-1 और आइलैंड-2 का नाम दिया गया है. राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर सूबे के सीएम रधुवर दास ने अपने ट्विटर  लिखा है कि, 'स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं. आज राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर रांची में हम सबके प्रेरणास्त्रोत स्वामी जी की प्रतिमा का अनावरण होगा.'

कागज उद्योग में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत : सुरेश प्रभु

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर झारखण्ड को एक अनूठी सौगात मिलेगी, रांची के बड़ा तालाब में स्वामी जी की प्रतिमा का अनावरण होगा, अब डेढ़ सौ साल पुराना बड़ा तालाब भी विवेकानंद सरोवर के नाम से जाना जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने भी देशवासियों को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर बधाई दी थी.

खबरें और भी:-  

 

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का आज अंतिम दिन, समापन भाषण देंगे पीएम मोदी

जम्मू कश्मीर में भारी बर्फ़बारी, देश के बाकी राज्यों से सड़क संपर्क टूटा

रक्षा मंत्री पर विवादित टिप्पणी कर फंसे राहुल गांधी, राष्ट्रीय महिला आयोग ने थमाया नोटिस