करोड़ों में बिका ये अनोखा खरगोश, जानिए क्या है खासियत
करोड़ों में बिका ये अनोखा खरगोश, जानिए क्या है खासियत
Share:

तकनीक इतनी हो गयी है कि आजकल लोग अपनी कला को दिखाने में पीछे नहीं हटते. ऐसे ही अभी आर्टिस्ट जेफ कून्स ने 1986 में तैयार किया था उड़ता खरगोश जो अब तक की जीवित कलाकार की सबसे महंगी कलाकृति बन गया है. इसकी कीमत जानकर आप हैरान रह जायेंगे. ये खरगोश करोड़ों में बिका है जिसमें क्या खासियत है इसके बारे में आपको बता देते हैं. 

दरसल, क्रिस्टी में हुई नीलामी में यह 640 करोड़ रुपए में बिका. इसकी नीलामी वैसे तो 562 करोड़ रुपये में हुई, लेकिन कमीशन और अन्य मदों को जोड़ दिया जाए तो इसकी कीमत 640 करोड़ रुपए है. खरगोश की कलाकृति लगभग 41 इंच (1.04 मीटर) ऊंची है. वहीं सूत्रों का कहना है कि जिस व्यक्ति ने इसे खरीदा वह नीलामी के वक्त कमरे में बैठा था. इस व्यक्ति के नाम के बारे में आयोजकों ने कोई जानकारी नहीं दी है. जेफ कून्स को लीक से हटकर काम करने के मामले में महारथ हासिल है.

डेविड हॉकनेस से पहले विश्व की सबसे महंगी कलाकृति बनाने का पिछला रिकॉर्ड उनके ही नाम था. उनका बैलून डॉग (आरेंज) 2013 की नीलामी में 410 करोड़ रुपए में बिका था. उस समय यह विश्व रिकॉर्ड था. तकरीबन पांच सालों तक बैलून डॉग की वजह से जेफ कून्स शीर्ष पर रहे. 2018 में डेविड ने उनका रिकॉर्ड तोड़ा था. डेविड हॉकनेस की नवंबर 2018 में क्रिस्टी में ही हुई नीलामी में उनका पोट्रेट 634 करोड़ रुपए में बिका था. इसमें पूल के किनारे केवल दो लोगों को दिखाया गया है. डेविड ब्रिटिश मूल के पेंटर हैं.

यह है दुनिया का सबसे अनोखा रेस्टोरेंट, किसी हवाई जहाज की तरह है नजारा

भारत की हर जुबान पर चढ़ी रहती है जलेबी, लेकिन यह बात जान लगेगा झटका

बड़े काम की है कूड़े में डालने वाली यह चीज, फयदे जानकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -