जेफ जाइंट्स: अमेरिका भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के प्रति पूरी तरह आश्वस्त है
जेफ जाइंट्स: अमेरिका भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के प्रति पूरी तरह आश्वस्त है
Share:

वाशिंगटन। अमेरिका भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के प्रति पूरी तरह आश्वस्त है। वह मानता है कि क्षेत्र में शांति, खुशहाली और स्थायित्व को बढ़ावा देने के लिए भारत और अमेरिका की साझेदारी अति आवश्यक है। रविवार को ओबामा प्रशासन के शीर्ष अधिकारी जेफ जाइंट्स ने ये बातें कहीं।

नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल के निदेशक जाइंट्स ने कहा कि भविष्य की हर अमेरिकी सरकार को दोनों देशों के साझा रणनीतिक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना चाहिए। उनके अनुसार, अमेरिका-भारत साझेदारी आज जितनी मजबूत कभी नहीं रही। लेकिन दोनों देशों को अपनी अर्थव्यवस्थाओं का आकार देखते हुए इसमें बेहतरी लाने की जरूरत है।

भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति बराक ओबामा का भारत और पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्हाइट हाउस दौरा तथा अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना, आसानी से दोनों देशों के बीच बढ़ते दोस्ताना रिश्तों की ओर इशारा करते हैं। जाइंट्स अमेरिका-भारत रणनीति व वाणिज्यिक संवाद में भाग लेने इसी सप्ताह भारत जा रहे हैं। वह बोले कि पिछले साढ़े सात वर्षों में कमोबेश सभी क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग बढ़ा है। 

डब्ल्यूटीओ का भविष्य उज्ज्वल 

जाइंट्स ने भरोसा जताया है कि भारत के साथ अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार में इजाफा होगा और ग्लोबल आर्थिक मंचों पर सहयोग बढ़ेगा। उन्होंने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के भविष्य को उज्ज्वल बताते हुए संगठन में नए साझा आधार खोजने के लिए भारत के साथ भागीदारी बढ़ाने को कहा है।

यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि डब्ल्यूटीओ के नैरोबी मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में भारत सहित विकासशील देशों और अमेरिका समेत विकसित देशों के बीच मतभेद सामने आए थे। ये मतभेद दोहा दौर, खाद्य सुरक्षा को लेकर सार्वजनिक भंडारण और धनी देशों की ओर से जोर दिए जा रहे अन्य मुद्दों को लेकर थे। जाइंट्स ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ भागीदारी बढ़ाने को तैयार है ताकि दोहा दौर को लेकर सालों के गतिरोध के बाद नई जमीन तैयार हो सके।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -