JEE मेन 2018 : ये है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का सही तरीका
JEE मेन 2018 : ये है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का सही तरीका
Share:

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मेन 2018 को लेकर हाल ही में खबर आई है कि, ऐडमिट कार्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन यानी (सीबीएसई) की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया जाएगा. जारी करने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशल वेबसाइट से अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

जैसा कि आप सभी जानते है कि, इसका आयोजन दो चरणों में होता है, जेईई मेन और जेईई अडवांस्ड. बताया जा रहा है कि, JEE Main 2018 में इलेक्ट्रॉनिक यंत्र जैसे, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर इत्यादि ले जाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा लॉग टेबल, किताब, नोटबुक आदि जैसी सामग्री भी परीक्षा कक्ष में लेकर नही जा सकते है. खबरों की माने तो ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल, 2018 को होगा और ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन 15-16 अप्रैल, 2018 को होगा.

वही जेईई मेन या अडवांस्ड में बैठने के लिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी अंक या बोर्ड्स के टॉप 20 में शामिल होना चाहिए. जबकि एससी और एसटी छात्रों को मार्क्स में 10 फीसदी की छूट है यानी 12वीं में सिर्फ 65 फीसदी होने पर भी वे परीक्षा दे सकते हैं. जैसा की आप सभी जानते है कि, परीक्षा तीन घंटे की होती है. वही इस एक्जाम में सवाल सीबीएसई के 11वीं और 12वीं के सिलेबस के आधार पर गणित, भौतिकी और रसायन शास्त्र से पूछे जाते हैं.

ये भी पढ़े

12वीं बोर्ड: इन तरीकों से प्राप्त कर सकते है केमिस्ट्री के पेपर में अच्छे अंक

इसलिए जरुरी है अपने लक्ष्य के बारे में सबको बताना..

लखनऊ मेट्रो में निकली बम्पर वैकेंसी

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -