बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत इस देश में बन रही है
बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत इस देश में बन रही है
Share:

बुर्ज खलीफा का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जाना जाता है. इसकी ऊंचाई 829.8 मीटर यानी 2,722 फीट है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बुर्ज खलीफा से भी ऊंची एक इमारत सऊदी अरब में बन रही है, जिसकी ऊंचाई 3,281 फीट यानी करीब एक किलोमीटर तक होगी. इस इमारत को 'जेद्दाह टॉवर' नाम दिया गया है, जिसे पहले 'किंगडम टॉवर' भी कहा जा रहा था. पहले यह माना जा रहा था कि इसे बनाने का काम साल 2022 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन फिलहाल काम रूका हुआ है. इसके अलावा सऊदी अरब से जुड़े और भी कई रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है.  

बता दें की इस्लाम धर्म में दो ही जगहों को सबसे पवित्र माना गया है, मक्का और मदीना और ये दोनों ही जगहें सऊदी अरब में ही हैं. हर साल दुनियाभर से लाखों मुसलमान यहां हज यात्रा पर आते हैं, लेकिन खास बात तो ये है कि यहां गैर-मुस्लिमों को जाने की इजाजत नहीं है. आपको शायद पता न हो कि सऊदी अरब में कोई भी संविधान नहीं है. यह देश शरियत कानून के अनुसार चलता है और जो बात यहां के राजा कह देते हैं, वहीं सर्वमान्य होता है. यहां बेहद ही दर्दनाक तरीके से अपराधियों को मौत की सजा दी जाती है.

दरअसल सऊदी अरब एक रेगिस्तानी देश है, जिसकी वजह से यहां एक भी नदी नहीं है और इसी वजह से यहां पीने के पानी की कीमत भी बहुत ज्यादा है. यहां समुद्र के पानी को ही बड़े-बड़े संयंत्रों द्वारा पीने लायक बनाया जाता है. हालांकि यहां तेल की कोई कमी नहीं है. यहां अथाह मात्रा में तेल भंडार हैं, जिसने यहां के लोगों को अमीर बना दिया है. चूंकि सऊदी अरब रेगिस्तानी इलाका है, इसलिए यहां ऊंटों की मांग बड़ी है. दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट बाजार भी इसी देश की राजधानी रियाद में लगता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बाजार में हर रोज लगभग 100 ऊंट बिकते हैं.

इस जगह पर इंसान की मौत के बाद परिजन मनाते है खुशियां

हवाई जहाज से भी महंगा है इस जगह की बैलगाड़ी का सफर

लॉक डाउन का इस तरह मजा ले रहे है ये तेंदुए, यहाँ देखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -