जापान के इस त्यौहार पर निर्वस्त्र घूमते हैं पुरुष, जानिए क्या है वजह
जापान के इस त्यौहार पर निर्वस्त्र घूमते हैं पुरुष, जानिए क्या है वजह
Share:

आज के समय में कई अजीब-अजीब रिवाज हैं जो लोग अपनाते हैं. ऐसा ही कुछ है जापान में. जापान के एक आइलैंड होन्शु पर एक अजीबोगरीब कार्यक्रम मनाया जाता है. जी दरसल इस कार्यक्रम में हजारों युवा बिना कपड़े पहने हिस्सा लेने के लिए आते हैं. वहीं इस कार्यक्रम को नग्न फेस्टिवल के रुप में भी जाना जाता है. आप सभी को बता दें कि जापान में हर साल फरवरी के तीसरे शनिवार को यह अनोखा फेस्टिवल मनाते है.

इस फेस्टिवल से जुड़े सूत्रों की माने तो इस फेस्टिवल को Hadaka Matsuri के नाम से जानते हैं और इस फेस्टिवल को जापान की खास परंपरा कहा जाता है. इस परंपरा में सभी पुरुष मंदिर के चारो तरफ दौड़ते हैं और ठंडे पानी से स्नान कर खुद को शुद्ध करते हैं. उसके बाद वह मंदिर के अंदर जाकर पूजा करते हैं. इस फेस्टिवल में हजारों की संख्या में पुरुष हिस्सा लेते हैं और कार्यक्रम के दौरान लड़के कम से कम कपड़ों में ही दिखाई देते हैं, केवल इतना ही नहीं ज्यादातर पुरुष जापानी लंगोटी और सफेद रंग की जुराब पहने नजर आ जाते हैं. इस फेस्टिवल के दिन जापान के युवा अपने आपको शुद्ध करते हैं और इस दौरान एक अनोखी गेम भी खेलते है.

कहा जाता है इस कार्यक्रम के अंत में पुरुषों को लकी स्टिक्स ढूंढनी होती है और यह स्टिक्स मंदिर के पूजारी 100 बंडलो के साथ फेंकते है. वहीं 2 लकी स्टिक्स को ढूंढने के लिए हजारों युवाओं के बीच रेस होती है और अंत में दो लकी स्टिक जिन्हें मिलती है, उनके लिए आने वाला साल भाग्यशाली साबित होता है ऐसी मान्यता है. वैसे इस फेस्टिवल में कई लोग घायल भी हो जाते हैं लेकिन फिर भी इसका हिस्सा बनते हैं.

एक बाल्टी के पीछे इन राज्यों में हुआ था भयानक युद्ध, वजह जानकर हो जायेंगे हैरान

अपना घर ढूंढने के लिए 37000 किलोमीटर चला यह कछुआ

65 साल के बुजुर्ग ने की अपनी 21 साल की बहू से शादी, वजह सुनकर होश खो देंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -