71 साल की उम्र, नाव से किया विश्व भ्रमण, फिर बना यह अनोखा रिकॉर्ड

71 साल की उम्र, नाव से किया विश्व भ्रमण, फिर बना यह अनोखा रिकॉर्ड

यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है. हालांकि किसी को इतना शौक होता है कि वह कुछ भी कर जाते हैं और ब्रिटेन की 77 साल की जेन सोक्रेट्स समुद्र के रास्ते दुनिया की सैर करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बन चुकी हैं और वह अपनी यात्रा में अकेली ही थीं. बता दें कि जेन द्वारा अपनी पूरी यात्रा 320 दिन में पूरी की, जो कि एक नया रिकॉर्ड भी है. महिला ने अपनी यात्रा 38 फीट लंबी नेरीडा नाव से की है. हालांकि इस दौरान तूफान से नाव के सारे पैनल भी बेकार हो गए थे और इसके बाद भी उन्होंने रविवार को कनाडा में अपनी यात्रा सम्पन्न कर ली. 

रॉयल याट क्लब की माने तो जेन साल 2013 में भी दुनिया का चक्कर लगा चुकी हैं और उस दौरान उन्होंने 71 साल की मिनोरू सैटो का रिकॉर्ड ब्रेक किया था, जबकि मिनोरू दुनिया का समुद्री चक्कर लगाने वाली सबसे उम्रदराज महिला साल 2005 में बनी थीं. वहीं जेन साल 2017 में दुनिया घूमने के लिए निकली थीं, लेकिन उस दौरान बोट से गिरने पर उनकी गर्दन की हड्डी टूट चुकी थी और ठीक होने के बाद फिर से वे सफर पर निकल पड़ी. 

77 साल की जेन ने साल 1997 में नौकरी से रिटायर होने के बाद पति के साथ नाव का सफर शुरू किया और तब से दंपत्ति पूरा यूरोप, कैरिबिया और अमेरिका घूम चुका है. 16 साल पहले 2003 में उनके पति की मौत हो गई थी, हालांकि जेन ने नौकायन नही छोड़ा और उन्होंने साल 2009 और साल 2012 में भी बोट से दुनिया का चक्कर लगाने की कोशिश की थी और वे साल 2013 में इसमें सफल रही थी. 

17वीं बार प्रेग्नेंट हुई 11 बच्चों की माँ ..

 

 

ज़ोर से हंसना इस महिला को पड़ा भारी, खुला रह गया मुंह

फ़ोन पर बात कर रही थी महिला और जा बैठी सांप के जोड़े पर, और फिर...

बंदूकों का दीवाना है ये शख्स, बैडरूम से लेकर बाइक तक सभी में है Gun