जनधन योजना को मिला एक नया मुकाम
जनधन योजना को मिला एक नया मुकाम
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई जनधन योजना को देश से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. इस योजना के तहत यह बताया जा रहा है कि शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक हर किसी को बैंकिंग सर्विसेज से जोड़ने में मदद मिली है. गौरतलब है कि इस योजना को पिछले वर्ष में सितम्बर माह के दौरान लांच किया गया था और हर तरफ इस योजना को लेकर काफी अच्छा रुझान भी देखने को मिला था. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि योजना के शुरू किये जाने के बाद से अब तक जीरो बैलेंस एकाउंट्स का बैंकिंग इंडस्ट्री में हिस्सा 77 फीसदी से 36 फीसदी पर आ गया है.

इस दौरान ही यह भी देखने में आया है कि जनधन खाता योजना के अंतर्गत 19 करोड़ नए कहते खोले गए है, और इन खातों में फ़िलहाल करीब 27 हजार करोड़ रुपये रखे हुए है. जबकि बात करे एक साल पहले कि तो तब 5.37 करोड़ बैंक खातों में सिर्फ 4.27 लाख रुपये देखने को मिले थे. इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा है कि जीरो बैलेंस एकाउंट्स की संख्या में कमी आ रही है. और यह एक अच्छा संकेत भी साबित हो रही है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इसके द्वारा महिलाओं की घरेलु फैसले करने की शक्ति में भी इजाफा होना है. इस मामले को देखते हुए एक शोध को भी अंजाम दिया गया है और उसमे यह बात सामने आई है कि देश के हर क्षेत्र में चालू खातों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यह भी देखने में आ रहा है कि हर महीने इन एकाउंट्स में कम से कम एक ट्रांसेक्शन हो रहा है.

इसके चलते यह बात भी सामने आई है कि अगस्त 2014 से लेकर मई 2015 के माह अंतराल में चालू खातों की संख्या भी 25 गुना हो चुकी है. ग्रामीण इलाकों में भी इन खातों को खोले जाने से काफी इजाफा देखने को मिला है. यह कहा जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में जहाँ पहले बैंक एकाउंट्स में बैलेंस 250 रु तक हुआ करता था अब वह 2500 रु तक पहुँच गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -